कोरोना वायरस को लेकर WHO ने की ये बड़ी भविष्यवाणी, कहा फैलने जा रहा पूरी दुनिया में…

अमरीका ने शुरुआती दौर में ही WHO पर आरोप लगाते हुए इसकी स्वतंत्र जाँच कराने की मांग की थी. इस हफ्ते संयुक्त राष्ट्र महासभा में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दोबारा इस मामले को उठाया था. उन्होंने चाइना की जमकर आलोचना की. ट्रंप ने इस वायरस को लेकर चाइना को जिम्मेदार ठहराया है.

 

न्यूजीलैंड के पूर्व पीएम हेलेन क्लार्क व लाइबेरिया के पूर्व राष्ट्रपति एलेन जॉनसन सिलेफ की सह-अध्यक्षता वाले स्वतंत्र पैनल की यह रिपोर्ट अहम होगी. इस रिपोर्ट में WHO द्वारा उठाए कदमों की समीक्षा भी होगी.

हालांकि, टेड्रोस व स्वतंत्र पैनल ने पहले ही साफ कर दिया है कि यह समय किसी की गलती को निकालने का नहीं है बल्कि भविष्य में किसी महामारी से सजग रहने की जरूरतों पर जोर देना होगा.

WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडहोम (Tedros Adhanom)की ओर से ये पैनल कोरोना वायरस को लेकर जुलाई में बनाया गया था. 5-6 अक्टूबर को होने वाली वर्ल्ड एग्जीक्यूटिव बॉडी की बैठक में उसका पहला अपडेट होगा.

जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के कोरोना ट्रैकर के अनुसार दुनियाभर में 31 मिलियन (तीन करोड़) से अधिक लोगों को कोरोना ने संक्रमित किया है. वहीं लगभग 10 लाख लोगों की अब तक मृत्यु हो चुकी है. चाइना पर आरोप लगे हैं कि उसने इस वायरस की गंभीरता को छिपाने की प्रयास की है. अमरीका व हिंदुस्तान साहित कई देश आज भी इस वायरस से जूझ रहे हैं.

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस के फैलने के बाद WHO पर लापरवाही को लेकर कई गंभीर आरोप लगे हैं. अमरीका सहित कई यूरोपीय राष्ट्रों का बोलना है कि संगठन ने इस महामारी को लेकर शुरूआत में कोई सतर्कता नहीं बरती.

अमरीका का बोलना है कि चाइना में जब यह वायरस फैला था, तब उसके यहां पर घरेलू उड़ानों को बंद कर दिया गया. वहीं अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को स्वतंत्र रूप से जारी रखा.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक अहम मीटिंग अक्टूबर में होने जा रही है. इस मीटिंग में उसके द्वारा बनाया गया स्वतंत्र पैनल महामारी को लेकर पहला अपडेट देगा. ये पैनल बीजिंग से पनपने वाले कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर पूरी रिपोर्ट पेश करेगा.