कोरोना की लड़ाई में भारत की मदद करेगा अमेरिका , देगा 25 मिलियन कोविड टीके

बिडेन-हैरिस प्रशासन जून के अंत तक विश्व स्तर पर कम से कम 80 मिलियन टीकों को दूसरे देशों को देने की कोशिश कर रहा है। वरिष्ठ सलाहकार और मुख्य प्रवक्ता सिमोन सैंडर्स ने एक बयान में उपराष्ट्रपति हैरिस के विदेशी नेताओं के साथ वैश्विक आवंटन योजना पर COVID-19 टीकों की पहली 25 मिलियन खुराक के लिए कॉल पर कहा, ””उपराष्ट्रपति ने दोहराया कि प्रशासन के प्रयास व्यापक वैश्विक कवरेज प्राप्त करने, उछाल और अन्य जरूरी स्थितियों और सार्वजनिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं का जवाब देने और टीकों का अनुरोध करने वाले अधिक से अधिक देशों की मदद करने पर केंद्रित हैं।”

उन्होंने मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर, ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति एलेजांद्रो जियामाटेई और कैरेबियन समुदाय के अध्यक्ष प्रधानमंत्री कीथ रोवले से भी बात की। भारत के अलावा ये ऐसे देश हैं, जो अमेरिका की “वैश्विक वैक्सीन साझा करने की रणनीति” के तहत वैक्सीन की आपूर्ति प्राप्त करेंगे।

बाद में गुरुवार शाम को पीएम मोदी ने ट्वीट किया, अमेरिका के आश्वासन की सराहना करते हुए अमेरिकी सरकार, व्यवसायों और अमेरिका में रहने वाले भारतीयों के समर्थन और एकजुटता के लिए उपराष्ट्रपति हैरिस को धन्यवाद।

भारत को पहली खुराक के हिस्से के रूप में अमेरिका से 25 मिलियन कोविड के टीके प्राप्त होंगे। उपराष्ट्रपति कमला डी हैरिस ने एक कॉल के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को इस बारे में जानकारी दी।