किशोरावस्था से गुजने के बाद युवती को जरूर रखना चाहिए अपने स्वस्थ का ध्यान

हर महिला के जीवन में कई बार बदलाव आते हैं जब से वह पैदा होती है तब से ले कर मृत्यु तक उसको कई तरह के शारीरक बदलाव से गुजरना पड़ता है और यह बदलाव उनको कई बार बहुत ज्यादा परेशान भी कर देते हैं जब कोई महिला या यह कह लीजिये की युवती किशोरावस्था से गुजरती है तो उसको कई तरह के शारीरक बदलाव को स्वीकार करना होता है पर क्या किशोरावस्था से गुजने के बाद शरीर में परिवर्तन बंद हो जाते हैं ? जी नही या तो बल्कि हर युवती के अंदर होने वाले बदलावों की शुरुआत मात्र होती है ।

हर युवती जब 20 साल की उम्र को पार करती है तो उसके शरीर में हार्मोन्स के बदलाव होना शुरू हो जाते हैं जिसके कारण उसको कई बार परेशानियाँ भी झेलनी पड़ती है और 30 की उम्र तक जाते जाते वह बुढ़ापे से घिरने लगती है और भी कई तरह के बदलाव उसमें आ जाते हैं जो की इस उम्र में नहीं होने चाहिए ।

स्वस्थ रहने के लिए रनिंग, एक्सरसाइज, योग या फिर एरोबिक्स किया जाता है। लेकिन आपको अपनी पसंदीदा वर्कआउट का चयन करना होगा जो आपको फिट रखने में आपकी मदद करें। किसी भी ऐसे वर्कआउट का चयन ना करें जिसे आप लंबे समय तक जारी ना रख पाएं। यदि आप 20 की उम्र के आगे बढ़ रहे हैं तो एक्सरसाइज सभी स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान हो सकता है यह आपको 30 की उम्र केबाद कोई परेशानी नही होने देता है ।

धूम्रपान हर किसी के लिए हानिकारक होता है, चाहे वह कोई पुरुष हो या महिला। यह आपके फेफड़ों के कैंसर का कारण बन सकता है और यह भी आपके समग्र कल्याण को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए अपने शरीर को डिटॉक्सिफाई करना शुरू करें और निकोटीन को दूर करने की कोशिश करें ताकि आप स्वस्थ रहें। यही चीज शराब पीने को लेकर भी लागू होता है ।

इस उम्र में हड्डियों को मजबूत करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि लगभग महिलाओं को 30 की उम्र के बाद बोन डेंसीटी कम हो जाने की परेशानी हो जाती है । इसलिए खानपान पर ध्यान रखना बहुत ज्यादा जरूरी होता है ।