पुदीने के तेल का उपयोग करने से मिलता है ये बड़ा लाभ

हम में से ज्यादातर लोग सिर में दर्द होने पर गोली का उपयोग करते हैं. मगर इस दर्द में आपको पुदीने का तेल राहत पहुंचा सकता है. डॉ. सारा क्रिस्टल, एमडी, न्यूरोलॉजिस्ट और चिकित्सा सलाहकार हैं, इनका कहना है कि पेपरमिंट ऑयल उन खास तेलों में से एक है, जो सिरदर्द से निपटने में मददगार साबित हुआ है.

हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक पेपरमिंट में मेन्थॉल होता है, जो गले की खराश और खांसी इलाज करता है. 2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि पेपरमिंट आवश्यक तेल में एंटीबायोटिक जेंटामाइसिन (गैरामाइसिन) के समान जीवाणुरोधी गुण थे. पुदीना का तेल लगाने से सूजन को कम करने और दर्द से राहत पाने में मदद मिल सकती है.

पुदीने का तेल (Peppermint Oil) इसके पौधे की पत्तियों से निकाला जाता है और इसे कई तरह की शारीरिक समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जाता है.

यही वजह है कि इसका इस्‍तेमाल आयुर्वेदिक औषधियों (Ayurvedic Medicines) में भी किया जाता है. पुदीने का तेल सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है.

यह तेल आपके स्वास्थ्य (Health) के साथ आपकी त्वचा और आपके बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. इसमें एंटीसेप्टिक, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल आदि कई गुण होते हैं.