रोमांस बनाए रखने के लिए इन बातों पर दें ध्यान

बच्चे के जन्म के बाद पति-पत्नी का रिश्ता मज़बूत होता है लेकिन उनकी सेक्स लाइफ पर इसका प्रभाव बहुत अलग तरीके से पड़ता है। बच्चे की देखभाल और रिकवरी में देरी जैसी चीज़ों की वजह से कपल्स के लिए सेक्स कर पाना आसान नहीं हो पाता। ऐसे में अगर पति-पत्नी में से अगर किसी एक की भी सोच नकारात्‍मक हो जाए तो आपकी शादीशुदा जिंदगी में  बहुत तकलीफें आ सकती है।  आपको अपनी पत्नी को समझना होगा और पत्नी को भी अपने पति से खुलकर हर विषय पर बात करनी होगी। बच्चे के जन्म के बाद अपनी शादीशुदा ज़िंदगी में रोमांस बनाए रखने के लिए इन बातों पर ध्यान दें-

Image result for रोमांस बनाए रखने के लिए इन बातों पर ध्यान दें

  • कुछ लोग ये सोचने लगते हैं कि बच्‍चा होने से पहले उनकी जिंदगी बेहतर थी। ध्‍यान रहे कि ये समय जिंदगी का ही एक हिस्‍सा है। पुरानी बातें सोचकर आपको निराशा ही हाथ लेगेगी। इससे निपटने का बेहतर तरीका ये है कि आप वर्तमान को सही से जीने की कोशिश करें। बच्‍चे आपके बीच पैदा हुए झगड़े को दूर करने में मदद करते हैं ना कि उसका कारण बनते हैं। ध्‍यान रहे किे घर में खुशी का माहौल आपके बच्‍चे के पालन और चीजों को जानने में मददगार साबित होगा।
  • बच्‍चे को अकेला छोड़कर रोमांस करना किसी भी कपल के लिए कठिन काम है। लेकिन अपने रिश्‍ते के लिए ये जरूरी भी है। अपने लिए थोड़ा समय निकालने के लिए आप अपने रिश्‍तेदारों और मित्रों का सहारा ले सकते हैं। बच्‍चे को थोड़े समय के लिए उनके पास छोड़ दें। इससे आपको साथ रहने और पहले की तरह रोमांस करने का मौका मिल जाएगा।
  • सेक्स न करने का वज़ह अपने बच्चे को न ठहरायें, इसके लिए थोड़ा-सा बुद्धिमानी दिखायें। आप रात की बजाय सुबह सेक्‍स कर सकते हैं। आप अपना समय बच्‍चे की ग‍तिविधियों के हिसाब से तय कीजिए जिससे आपको कुछ पल अकेले बिताने का समय मिल जाए।
  • अगर आप पेशेवर हैं और आपको साथ में बिताने के लिए कम समय मिलता है तो आप मैसेज और फोन कॉल्‍स के जरिए एक दूसरे के संपर्क में रह सकते हैं। आप उनसे अपनी भावनाओं और प्‍यार को जाहिर करते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *