योगी सरकार ने पेश किया उत्तर प्रदेश का बजट, किसानों को मुफ्त मिलेगा ये…

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने योगी आदित्यनाथ सरकार का पांचवा व अंतिम बजट पेश किया। इस बजट के जरिए सभी वर्ग के लोगों को साधने की कोशिश की गयी है।

बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि 2020-21 का बजट युवाओं और रोजगारों को समर्पित है। प्रदेश की हर महिला को सुरक्षा दे रहे हैं। अपराधियों पर सरकार कठोर कार्रवाई कर रही है।

बजट में यूपी को आत्मनिर्भर बनाने के लक्ष्य का प्रावधान है। उन्‍होंने कहा कि शिकायतों का तेजी से निस्तारण किया जा रहा है। किसानों के खातों में 6800 करोड़ से ज्यादा रुपये भेज गए हैं।

योगी आदित्यनाथ सरकार ने सोमवार को उत्तर प्रदेश विधानमंडल में पहला पेपरलेस (बिना कागज का) बजट प्रस्तुत किया। वित्त वर्ष 2021-22 का बजट राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में प्रस्तुत किया।

सदन में लैपटॉप से बजट पढ़ते हुये खन्ना ने कहा कि सरकार का लक्ष्य उप्र को ‘आत्म निर्भर’ बनाना तथा सर्वांगीण विकास करना है। अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यह योगी आदित्यनाथ सरकार के मौजूदा कार्यकाल का पांचवा बजट है।

योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली यूपी की भारतीय जनता पार्टी की सरकार इस कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट विधानसभा में पेश कर रही है। वित्तमंत्री सुरेश खन्ना सदन में बजट पेश कर रहे हैं।

वित्तमंत्री ने विधानसभा के अध्यक्ष ह्दयनारायण दीक्षित की मंजूरी के बाद बजट का भाषण शुरू कर दिया है। विधान परिषद में प्रदेश के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा बजट भाषण पढ़ेंगे। वित्तमंत्री ने 5 लाख 50 हज़ार 270 करोड़ 78 लाख रुपये का बजट पेश क‍िया है।