पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा होता है ये, रहता है 38 प्रतिशत का अनुभव और…

यह भी कहा गया है कि या तो आप पियें नहीं या आप प्रति दिन एक से अधिक पेग ना पियें। जब शराब की बात आती है, तो कम पीना बेहतर होता है।

 

दिशानिर्देश कहते हैं कि महिलाओं को प्रति सप्ताह 10 से अधिक पेग नहीं पीने चाहिए। जबकि पुरुषों को प्रति सप्ताह 15 से अधिक पेग नहीं पीना चाहिए।

शोध में कहा गया है कि 50 प्रतिशत से अधिक कैंसर से होने वाली मौतें शराब पीने वालों की होती हैं जो मध्यम दर्जे के शराब पीने वाले होते हैं। लेकिन कुल मौतों में से केवल 38 प्रतिशत का अनुभव ऐसे लोगों द्वारा किया गया जो हर हफ्ते सीमा में रह कर पीते हैं।

वैसे, पुरुषों की तुलना में महिलाओं को थोड़ा जोखिम ज्यादा होता है। दिशानिर्देशों के भीतर शराब पीने वाली महिलाओं को दिल का दौरा, स्ट्रोक और मधुमेह के कारण होने वाली मृत्यु से बचाया सकता है। लेकिन इस मामले में, पुरुष सभी पीने के स्तर से खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अगर आपको लगता है कि 40 मिली अल्कोहल का एक पेग सुरक्षित है और इससे कोई नुकसान नहीं होता है तो आप पूरी तरह से गलत हैं। शोध के अनुसार, जो मध्यम शराब पीने वाले लोग हैं वे भी इसके दुष्प्रभाव से सुरक्षित नहीं हैं। 350 मिली बीयर, 140 मिली शराब या 40 मिली शराब रोज पीने से अस्पताल में भर्ती होने तक की नौबत आ जाती है यहां तक कि मौत हो जाती है।