औनलाइन रखी जा रही है नजर ड्रोन से

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को नयी दिल्ली में बोला कि केदारनाथ पुनर्निर्माण परियोजनाओं में मंदिर तक जाने वाले सभी मार्गों की निगरानी ड्रोन के माध्यम से की जा रही है. जिससे निरीक्षकों द्वारा भौतिक सत्यापन की जरूरत कम हो गई है.

सुशासन के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग पर जोर देते हुए, शाह ने केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) के 14 वें वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए बोला कि सरकार ने जन धन खातों, आधार,  खरिदने के लिए जेम पोर्टल (गवर्मेंट ई-मार्केट प्लेस) जैसी विभिन्न पहलों में प्रौद्योगिकी का उपयोग किया है.

गृह मंत्री ने बोला कि भू-टैगिंग के माध्यम से  उपग्रहों की छवियों का उपयोग करके हमें पता चल जाता है कि बांध का कार्य पूरा हुआ है या नहीं, बांध में पानी की स्थिति क्या है  ड्रोन के माध्यम से सिंचाई की भी निगरानी की जा रही है.

उन्होंने बोला कि केदारनाथ में कार्य चल रहा है. सभी मौसम के अनुकूल सड़कों का निर्माण किया जा रहा है, उन पर औनलाइन नजर भी रखी जा रही है. आपको आश्चर्य होगा कि हमें निगरानी के सभी कामों के लिए निरीक्षक को मौके पर भेजने की आवश्यकता नहीं है.

उन्होंने आगे बोला कि 2017 में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा प्रारम्भ की गई यह महत्वाकांक्षी परियोजना चार मशहूर हिमालयी मंदिरों की वार्षिक तीर्थयात्रा को सुगम बनाएगी.