तनाव के साथ-साथ ये सब बीमारियां भी हो जाएँगी छूमंतर, अगर रोज रात 10 मिनट करेंगे ये काम

सिर पर मालिश कर तो तनाव के साथ-साथ दर्द भी छूमंतर हो जाता है। वैसे ही अगर आप सोने से पहले पैरों पर मालिश कराए तो इससे स्वास्थ्य संबंधी कई बेहतरीन फायदे मिलेंगे। तो आइयें जानते हैं…

पैरों की मालिश करने के फायदे
अच्छी नींद: सारे दिन की भागदौड के बाद शाम होते होते दिमाग बहुत ज्यादा थकने लगता है जिस कारण बहुत से लोग शांतिपूर्वक नही सो पाते है और उनकी नींद पूरी रात बार बार टूटती है । यदि ऐसे परेशान लोग अपने पैरों पर मालिश करें तो यह पैरों की बेचैनी को खत्म करके शांतिपूर्वक नींद आने में सहायता करता है ।

तनाव : यदि आप तनाव जैसी समस्या से ग्रसित है तो आपको रोजाना पैरों के तलवों की मालिश करनी चाहिए| हम बताना चाहेंगे कि मालिश करते समय आपके अंगूठे के नीचे वाले हिस्से को अगर आप दबाते हैं तो आप तनाव से मुक्त हो जाते हैं| अगर आप भी तनाव जैसी समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना सोने से पहले पैरों के तलवों की अच्छी तरह मालिश करें|

लो ब्लड प्रेशर: अगर आपको लो ब्लश प्रेशर की समस्या है तो रात को सोने से पहले पैरों में 10 मिनट ठीक से मालिश करें। इससे आपका तनाव कम होने के साथ-साथ मूड ठीक हो जाएगा।

सिरदर्द: आमतौर पर जब हमारा सिरदर्द होता है तो हम सिर पर तेल की दमदार जंपी करा लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि हमारे पैरों की नसें हमारे दिमाग तक जुड़ी होती है। ऐसे में अगर आप रात को सोने से पहले पैरों की 15 मिनट मालिश करें तो आपका दिमाग शांत हो जाएगा। दूसरे दिन आपकी सुबह अच्छी होगी।

जोड़ों में दर्द: अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान है तो आप रोज रात को सोने से पहले पैरों पर तेल की मालिश करें। नियमित रुप से ऐसा करने से आपको जोड़ों के दर्द की समस्या खत्म हो जाएगी।