क्या वोडा-आइडिया के दिन बहुरेंगे? अब तक का सबसे बड़ा एफपीओ लाकर इतने अरब रुपये जुटाएगी कंपनी

भारतीय दूरसंचार ऑपरेटर वोडाफोन ने शुक्रवार को बताया है कि कंपनी इस महीने के अंत में नए शेयरों की बिक्री के माध्यम से 180 अरब रुपये (2.16 बिलियन डॉलर या 18000 करोड़ रुपये) जुटाएगी। यह देश की सबसे बड़ी फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) होगी। कर्ज में डूबी कंपनी ने फरवरी में कहा था कि वह इक्विटी के जरिए 200 अरब रुपये जुटाएगी, जिसमें एक शीर्ष शेयरधारक इकाई से 20 अरब रुपये की वित्तीय सहायता भी शामिल है। यह सार्वजनिक पेशकश 10 रुपये प्रति शेयर के फ्लोर प्राइस पर होगी और 18 अप्रैल से 22 अप्रैल तक बोली के लिए खुलेगी।

देश की तीसरी सबसे बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी है वोडा आइडिया
वोडाफोन आइडिया ग्राहकों की संख्या के हिसाब से देश की तीसरी सबसे बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी है। शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में वोडाफोन आइडिया का शेयर 2.3% गिरकर 12.65 रुपये के भाव पर कारोबार करता दिखा। इससे पहले सबसे बड़ा एफपीओ यस बैंक की ओर से 150 अरब रुपये के शेयरों की बिक्री के लिए 2020 में लाया गया था।

फंड्स का इस्तेमाल 5जी सेवा शुरू करने और 4जी कवरेज के विस्तार के लिए होगा
वोडाफोन आइडिया ने ऋण के माध्यम से अतिरिक्त 250 अरब रुपये जुटाने की भी योजना बनाई है, जिसके लिए वह ऋणदाताओं के साथ बातचीत कर रहा है, हालांकि फिलहाल इसके बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है। कंपनी ने कहा कि वह इक्विटी और डेट फंडिंग का उपयोग फंड हासिल करने के छह से सात महीने के भीतर अपनी 5G नेटवर्क सेवा शुरू करने और अपने 4G कवरेज का विस्तार करने के लिए करेगी।