क्या कांग्रेस पार्टी की इस बड़ी जिम्मेदारी पर खड़े उतरेंगे शत्रुघ्न सिन्हा, इस चुनाव में होगा ‘टेस्ट’

दिल्ली विधानसभा चुनाव में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए कांग्रेस ने समाज के हर वर्ग पर अपनी पकड़ मजबूत बनाने की कोशिशें शुरू कर दी हैं। दिल्ली में बड़ी हिस्सेदारी रखने वाले पूर्वांचली समुदाय को आकर्षित करने के लिए पार्टी ने पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद को पहले ही कैंपन कमेटी का प्रमुख बना रखा है। खबर है कि पूर्वांचली बहुल आबादी वाली सीटों पर पार्टी ऐसे उम्मीदवारों को उतारने की योजना बना रही है जो समुदाय में व्यापक पहुंच रखते हैं। इसके लिए भोजपुरी फिल्म या संगीत इंडस्ट्री की लोकप्रिय हस्तियों को भी मैदान में उतारने की योजना बनाई जा रही है।

यही कारण है कि पार्टी अब भोजपुरी स्टार छवि के लोगों की तलाश कर रही है। भाजपा से मोहभंग के बाद कांग्रेस का दामन थाम चुके बिहारी बाबू यानी शत्रुघ्न सिन्हा को पार्टी ने ऐसे ही भोजपुरी लोगों की तलाश कर पार्टी से जोड़ने की जिम्मेदारी सौंपी है। शत्रुघ्न खुद पूर्वांचली समुदाय से आते हैं।

भोजपुरी समाज को जोड़ने की जिम्मेदारी

भाजपा से मोहभंग के बाद कांग्रेस का दामन थाम चुके बिहारी बाबू यानी शत्रुघ्न सिन्हा को पार्टी ने ऐसे ही भोजपुरी लोगों की तलाश कर पार्टी से जोड़ने की जिम्मेदारी सौंपी है। शत्रुघ्न सिन्हा पूर्वांचली लोगों के बीच काफी लोकप्रिय भी हैं और बॉलीवुड में काफी सक्रिय हैं। यही कारण है कि पार्टी उनकी ताकत का भरपूर इस्तेमाल करना चाहती है।

हालांकि पार्टी में महाबल मिश्रा जैसे दूसरे पूर्वांचली नेता भी हैं जो पूर्वांचली समाज से आते हैं और अपने क्षेत्र में जमीनी नेता के रुप में देखे जाते हैं, लेकिन पार्टी ऐसे चेहरों की तलाश कर रही है जो आजकल के युवा लोगों के बीच ज्यादा लोकप्रिय हों और पार्टी के लिए वोट बटोरने की क्षमता रखते हों।

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक पूर्वांचली समुदाय पार्टी का बड़ा और पारंपरिक वोटर रहा है। इस समाज के लोगों की बड़ी संख्या आज भी झुग्गी-झोपड़ी में रहती है, जिसके लिए शीला दीक्षित सरकार के समय काफी काम किया गया था।

बदले राजनीतिक माहौल में इस वर्ग का एक बड़ा हिस्सा कांग्रेस से दूर हो गया है। इसे वापस लाने के लिए हर संभव रणनीति पर काम किया जा रहा है। भोजपुरी स्टार छवि के नेता पार्टी की इस मुहिम में मदद कर सकते हैं। यही कारण है कि इसके लिए कुछ भोजपुरी स्टारों से संपर्क भी किया गया है।