आखिर डायबिटीज को टाइप 2 की डायबिटीज क्यों कहते है, पढ़े ये…

मधुमेह कहा जाता है, चयापचय संबंधी बीमारियों का एक समूह है जिसमें लंबे समय तक उच्च रक्त शर्करा का स्तर होता है। उच्च रक्त शर्करा के लक्षणों में अक्सर पेशाब आना होता है, प्यास की बढ़ोतरी होती है, और भूख में वृद्धि होती है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, मधुमेह कई जटिलताओं का कारण बन सकता है। तीव्र जटिलताओं में मधुमेह केटोएसिडोसिस, नॉनकेटोटिक हाइपरोस्मोलर कोमा, या मौत शामिल हो सकती है।

डायबिटीज कई तरह से हो सकती है, जब किसी व्यक्ति के शरीर में ग्लूकोस की मात्रा अधिक हो जाती हैं तो ये डायबिटीज का रूप ले लेती हैं। इस प्रकार की डायबिटीज को टाइप 2 की डायबिटीज कहते हैं। इसमें लोगो को हार्ट और किडनी परेशानियां हो सकती हैं। जैसे हार्ड अटैक परेशानियां हो सकती हैं।

करें लहसुन का सेवन
दोस्तों अगर आप अपने शुगर कंट्रोल में रखना साहहते हैं तो आपको प्रतिदिन लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए। यह डायबिटीज के कारण होने वाले कई रोगों से लड़ने में आपकी सहायता करते हैं। यह शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के साथ-साथ खराब कोलेस्ट्रॉल को भी दूर करने का काम करता हैं। इसके साथ ही ये ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा रखता हैं।
दोस्तों शुगर या डायबिटीज को कण्ट्रोल करने के लिए आपको लहसुन को ब्रेकफास्ट में सेवन कर सकते है। इसे आप उपमा, ओट्स, अंडा भुर्जी आदि के साथ सेवन कर सकते हैं। डायबिटीज के मीरज लहसुन का सेवन करने के साथ-साथ अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखें। इसके साथ ही वर्कआउट जरूर करना चाहिए।