किडनी को स्वस्थ रखने के लिए इन चीजों को कहे अलविदा

वृक्क या गुर्दे का जोड़ा एक मानव अंग हैं, जिनका प्रधान कार्य मूत्र उत्पादन (रक्त शोधन कर) करना है। गुर्दे बहुत से वर्टिब्रेट पशुओं में मिलते हैं। ये मूत्र-प्रणाली के अंग हैं। इनके द्वारा इलेक्त्रोलाइट, क्षार-अम्ल संतुलन और रक्तचाप का नियामन होता है। इनका मल स्वरुप मूत्र कहलाता है। इसमें मुख्यतः यूरिया और अमोनिया होते हैं।

दुनिया में कई लोग ऐसे हैं जिनकी गलत आदतों के कारण उनकी किडनी खराब हो जाती है। और बाद में वह लोग पछतावा करते हैं। किडनी खराब केवल इंसान की गलत आदतों के कारण से ही होती है। यदि आप इन आदतों को सुधार लें। आपकी किडनी हमेशा स्वस्थ रहेगी।
धूम्रपान करने से भी किडनी पर काफी ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है । धूम्रपान करने से ना सिर्फ किडनी पर प्रभाव पड़ता है बल्कि इससे फेफड़ों पर भी काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है । इसलिए अगर आप किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो धूम्रपान ना करें।

दर्द को खत्म करने के लिए कई लोग दर्द निरोधक गोलियों का सेवन करते हैं लेकिन इन गोलियों का सेवन लंबे समय तक ज्यादा मात्रा में करने से किडनी काफी ज्यादा प्रभावित होती है और इससे किडनी कमजोर होने लगती है। मांस और मसाले के ज्यादा सेवन से भी किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है । दुनिया में कई लोग ऐसे हैं जो ज्यादा मांस का सेवन करना पसंद करते हैं लेकिन ऐसा करने से किडनी कमजोर होती है । इसलिए ज्यादा मांस का सेवन ना करें।
जरूरत से ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करने से किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है । ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करने से किडनी काफी ज्यादा प्रभावित होती है