अमेरिका ने यूक्रेन से क्यों वापस मांगे अपने अब्राम्स टैंक? जेलेंस्की के सामने रखा यह प्रस्ताव

रूस-यूक्रेन के मोर्चे से एक दिलचस्प खबर आई है. बताया जा रहा है कि अमेरिका ने यूक्रेन को दिए अपने अब्राम्स टैंक को वापस लौटाने के लिए कहा है. अमेरिका ने यूक्रेन से कहा है कि एक अब्राम्स टैंक के बदले में यूक्रेन को चार जर्मन लेपर्ड टैंक मिलेंगे. यूक्रेन को यह ऑफर किसी और ने नहीं बल्कि अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने 20 नवंबर को अपने यूक्रेन दौरे के दौरान दिया था.

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन की तरफ से यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को सात अब्राम्स टैंक के बदले 28 जर्मन लेपर्ड टैंक देने का प्रस्ताव दिया गया था. अमेरिकी रक्षा मंत्री के दौरे के बाद यूक्रेन की सेना ने अपने पास पड़े कुछ अब्राम्स टैंक को युद्ध के मोर्चे पर इस्तेमाल करने का वीडियो भी जारी किया है.

कहा जा रहा है कि जेलेंस्की अमेरिकी टैंक को वापस करने के पक्ष में नहीं है. जलेंस्की के सलाहकारों के मुताबिक अमेरिकी टैंकों के कारगर साबित नहीं होने पर अमेरिका पर और अधिक हथियारों की आपूर्ति के लिए दबाव बनाया जा सकेगा. अब देखना है कि यूक्रेन अमेरिका की डिमांग और प्रस्ताव को स्वीकार करता है या नहीं.

अब्राहम टैंक वापस लेने के ये हैं कारण

अब्राहम टैंक बनाने वाली कंपनी जनरल डायनामिक्स को लगता है कि मौजूदा स्थिति में यूक्रेनी सेना अब्राम्स टैंक के साथ युद्ध में कुछ खास नहीं कर पाएगा. अमेरिकी कंपनी को यह लगता है कि जून-जुलाई में रूसी सेना ने जर्मन टैंकों को जो हाल किया था और उसके वीडियो छाए रहे थे, अब्राम्स टैंकों के साथ भी ऐसा हो सकता है और तब दुनिया भर में इन टैंकों की ब्रांडिंग और प्रतिष्ठा को खासा नुकसान पहुंचेगा.

क्या ठंड में बेअसर साबित हो सकते हैं अमेरिकी टैंक?

कई सैन्य विशेषज्ञों का मानना है कि ठंड के मौसम में अमेरिकी टैंक बेअसर साबित हो सकते हैं. बर्फबारी में अब्राम्स टैंकों के फंसने का भी खतरा बना रहेगा क्योंकि इन टैंकों को रूस-यूक्रेन के स्थानीय मौसम के हिसाब से तैयार नहीं किया गया है. इसके अलावा एक खतरा रूस द्वारा अब्राम्स टैंक को जब्त किए जाने का भी है जिससे रूसियों तक इन टैंकों की आधुनिक तकनीक पहुंच सकती है.