बनाए हलवाई जैसी खस्ता गुजिया, जाने पूरी विधि

जल्द ही होली का त्योहार आने वाला है। ऐसे में अभी से घर की महिलाओं ने रंगों के इस त्योहार को खास बनाने के लिए तरह-तरह की मिठाइयां किचन में बनानी शुरू कर दी हैं।

इन्हीं स्वीट डिश में एक नाम गुजिया का भी शामिल है। लेकिन अक्सर कुछ महिलाओं की यह शिकायत रहती है कि घर पर गुजिया बनाते समय उनसे या तो गुजिया तलते समय फट जाती है या फिर हलवाई जैसी खस्ता नहीं बनती है। अगर आपकी भी यही समस्या है तो इन टिप्स एंड ट्रिक को अपनाकर आप भी बना सकते हैं मार्केट जैसी खस्ता गुजिया।

बाजार जैसी क्रिस्पी और स्वादिष्ट गुजिया बनाने के लिए एसे गूंथे गुजिया का आटा –
गुजिया का आटा अच्छी तरह न गूंथ पाने या फिर उसकी फिलिंग अच्छी तरह न भरे होने की वजह से गुजिया खस्ता नहीं बन पाती है। ऐसे में गुजिया का आटा भी नॉर्मल आटे की ही तरह गूंथ लें। लेकिन इस आटे को मैदे की मदद से गूंथें। ध्यान रखें, यह रोटी के लिए गुंथने वाले आटे जितना मुलायम नहीं होना चाहिए।

इसके अलावा गुजिया बनाने के लिए आप मैदे की मात्रा के बराबर ही मात्रा में तेल या फिर घी का भी इस्तेमाल करें। अगर आप गुजिया बनाने के लिए 1-1/2 कटोरी मैदा ले रही हैं, तो इसमें कम से कम 7 बड़े चम्मच तेल या फिर घी का इस्तेमाल करें।

गुजिया का आटा गूंथने के लिए सबसे पहले आप खोया और सूजी को अच्छी तरह से भूनकर एक बर्तन में अलग निकाल कर रख दें। अब इस बर्तन में बादाम पाउडर के साथ इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।

इसके बाद, आप मैदा में घी डालकर दूध या पानी की मदद से आटा गूंथ लें। इस आटे को कुछ देर गीले कपड़े से ढककर अलग रख दें।

ध्यान रखें, गुजिया के लिए आटा गूंथते वक्त आप इस बात का भी ध्यान रखें कि आटा न तो ज्यादा सख्त हो और न ही अधिक मुलायम हो।