बनाए क्रीमी ग्रेवी मोमोज, जाने पूरी रेसिपी

आप अगर मोमोज लवर हैं, तो आपको मोमोज की नई रेसिपी को ट्राई करना चाहिए। आज हम आपको बनाना सिखा रहे हैं क्रीमी ग्रेवी मोमोज की टेस्टी रेसिपी।
क्रीमी ग्रेवी बनाने के लिए सामग्री
लहसुन, दो बड़े चम्मच बारीक कटा हुआ
अदरक, एक बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ
प्याज़, तीन बड़े चम्मच बारीक कटा हुआ
शिमला मिर्च, तीन बड़े चम्मच बारीक कटा हुआ
गाजर, दो बड़े चम्मच बारीक कटा हुआ
पत्तागोभी, तीन बड़े चम्मच बारीक कटा हुआ
कॉर्न, दो बड़े चम्मच
पनीर, 4 बड़े चम्मच कद्दूकस किया हुआ
लाल मिर्च का पेस्ट, दो बड़े चम्मच
नमक स्वादानुसार
काली मिर्च पाउडर, 1/2 बड़ा चम्मच
मोमोज बनाने के लिए
मैदा, दो कप
नमक, आधा छोटा चम्मच
पिज्जा सॉस, एक चौथाई कप
मोजरेला चीज़, एक चौथाई कप
मियोनीज, एक चौथाई कप
तेल तलने के लिए

टमाटर की गुडनेस को सेलिब्रेट करने के लिए नोट कीजिए भरवां टमाटर की रेसिपी

क्रीमी ग्रेवी मोमोज बनाने की विधि
एक छोटे पैन में एक कप पानी और कॉर्न डालकर 5 मिनट तक उबालें और फिर छान लें अब एक दूसरे बड़े बर्तन में सारी सब्ज़ियां डालकर रख लें।

अब एक फ्राई पैन में थोड़ा-सा तेल डालकर इसमें लहसुन, अदरक, प्याज़ डालकर हल्का सा भून लें फिर इसमें सब्जियां डालकर एक से दो मिनट तक चलाते हुए पकाएं अब इसमें नमक, लाल मिर्च पेस्ट, काली मिर्च डालकर मिलाएं।
सबसे आखिरी में सब्जियों में कॉर्न और पनीर डालकर तेज आंच पर एक मिनट तक चलाते हुए पकाएं गैस को बंद करके मोमोज में भरी जाने वाली स्टफिंग को ठंडा होने दें।
एक बड़े कटोरे में मैदा, आधा चम्मच नमक मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें पानी डालकर मुलायम- सा आटा गूंद लें और आटे को कपड़े से ढककर 15 मिनट के लिए रख दें।
15 मिनट के बाद आटे की छोटी-छोटी लोइयां बना लें और लोइयों से पतली-पतली रोटियां बेल लें
अब पूरी के किनारे पर पानी लगाएं और फिर इस पर पिज्जा सॉस लगाएं।
पिज्जा सॉस लगाने के बाद इसमें आधा चम्मच सब्जियां डालें और चीज़ कद्दूकस करें एक सिरे को दूसरे सिरे पर रखकर चिपकाएं (जिस तरह से गुझिया बनाते हैं) फिर थोड़ा-थोड़ा मोड़ें।
मोड़ते हुए मोमोज को कटोरी की तरह बना लें, इस तरह से सारी लोइयों से मोमोज बना लें। अब एक बर्तन में एक कप पानी रखें और ऊपर से कपड़े से बांध दें इस कपड़े पर मोमोज रखें और ढककर 10 से 15 मिनट तक पकाएं।
अब एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम गैस पर गर्म होने के लिए रख दें फिर पकाएं हुए मोमोज को सुनहरा होने तक इसमें फ्राई कर लें। आपके स्पेशल मोमोज तैयार है।