सफेद बालों को करना है नेचुरली ब्लैक? मेहंदी में मिलाएं 5 चीजें, ,केमिकल वाला कलर नहीं

आंवला: सफेद बालों को कलर करने के लिए मेहंदी में आप आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप लोहे की कढ़ाही में दो-तीन सूखे आंवलों को रात भर के लिए एक कप पानी में भिगो दें. फिर सुबह इसी पानी में मेहंदी को घोलकर पेस्ट बनायें

अंडा-नींबू: मेहंदी के साथ अंडा और नींबू मिक्स करने से बालों का कलर बहुत ही शानदार आता है. साथ ही बाल हेल्दी और शाइनी भी बनते हैं. इसके लिए तीन-चार चम्मच मेहंदी में एक अंडे का सफेद भाग और दो-तीन चम्मच नींबू का रस मिक्स करके पेस्ट बना लें. फिर बालों पर इसको लगा कर चार-पांच घंटों के लिए छोड़ दें. इसके बाद नार्मल तरीके से हेयर वॉश कर लें.

कॉफी-इंडिगो पाउडर: बालों को नेचुरली कलर करने में कॉफी और इंडिगो पाउडर का इस्तेमाल भी बेस्ट है. इसके लिए आप तीन-चार चम्मच मेहंदी में इतना ही इंडिगो पाउडर मिला लें. फिर इसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर भी मिक्स करें और थोड़ा सा गर्म पानी मिलाकर इसका स्मूद पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को बालों पर अप्लाई करके तीन-चार घंटों के लिए छोड़ दें, फिर नॉर्मल तरीके से बाल धो लें.

केला: मेहंदी में केला मिक्स करके लगाने से भी बाल अच्छे से कलर हो जाते हैं. इसके लिए आप एक पका हुआ केला लें और इसको अच्छे से मैश कर के पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट में तीन-चार चम्मच मेंहदी पाउडर मिक्स करें और बालों पर इसको अप्लाई करें. पंद्रह मिनट के लिए इसको लगा रहने दें इसके बाद शैम्पू कर लें.

ऑयल: बालों को नेचुरल कलर देने के लिए मेहंदी में आप सरसों, नारियल या फिर अरंडी का तेल भी मिक्स कर सकते हैं. इसके लिए तकरीबन पचास ग्राम तेल में दो-तीन चम्मच मेहंदी पाउडर मिक्स कर लें. फिर किसी लोहे की कढ़ाही में इसको डालकर तब तक गर्म करें, जब तक ये मिश्रण काला न पड़ जाये. फिर इसको ठंडा करके किसी कांच की बोतल में भर कर रख लें. इस मिश्रण को बालों पर लगाकर चार-पांच घंटे के लिए छोड़ें, फिर शैम्पू कर लें. (Image-Canva) (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं.

( इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)