निर्भया मामले में जब अदालत ने दिया 7 जनवरी की तारीख तो कोर्ट में ही ये करने लगी निर्भया की मां तो…

निर्भया मामले में अदालत द्वारा 7 जनवरी तक दया याचिका समेत अन्य अधिकारों का इस्तेमाल करने के लिए दोषियों को समय दिये जाने पर निर्भया की मां कोर्ट रूम में ही रो पड़ीं. जज के सामने रोते हुए उन्होंने कहा’मैं 1 साल से भटक रही हूं.’ इस पर जज ने समझाया कि दोषियों के अधिकारों के अंतर्गत उन्हें समय दिया गया है. जज ने कहा, ‘हमें आपसे पूरी सहानुभति है लेकिन हम कानून से बंधे हुए हैं.’ इस दौरान निर्भया के पिता भी अदालत में थे और उनकी भी आंखों में आंसू आ गए.

गौरतलब है कि बुधवार को दोषी अक्षय सिंह की याचिका पर सुनवाई थी, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया. इसके बाद पटियाला हाऊस कोर्ट ने सभी दोषियों को एक हफ्ते का वक्त दिया है. अदालत ने कहा है कि तिहाड़ के जेल अधिकारी दोषी से कहे कि वो एक हफ्ते के अंदर सभी कानूनी राहत के विकल्प अजमा लें.​

दिल्ली की अदालत ने निर्भया मामले में कहा कि उच्चतम न्यायालय का आदेश आधिकारिक रूप से आने दीजिये. इससे पहले दिल्ली की अदालत को निर्भया मामले में चार दोषियों में से एक की पुनर्विचार अर्जी खारिज करने के सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बारे में सूचित किया गया.

गौरतलब है कि दिल्ली में सात साल पहले 16 दिसंबर की रात को एक नाबालिग समेत छह लोगों ने एक चलती बस में 23 वर्षीय निर्भया का सामूहिक बलात्कार किया था और उसे बस से बाहर सड़क के किनारे फेंक दिया था. इस घटना की निर्ममता के बारे में जिसने भी पढ़ा-सुना उसके रोंगटे खड़े हो गए.

इस घटना के बाद पूरे देश में व्यापक प्रदर्शन हुए और महिला सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर आंदोलन शुरू हो गया था. इस मामले के चार दोषी विनय शर्मा, मुकेश सिंह, पवन गुप्ता और अक्षय कुमार सिंह को मृत्युदंड सुनाया गया. एक अन्य दोषी राम सिंह ने 2015 में तिहाड़ जेल में कथित रूप से आत्महत्या कर ली थी और नाबालिग दोषी को सुधार गृह में तीन साल की सजा काटने के बाद 2015 में रिहा कर दिया गया था.