राफेल के भारत पहुंचते ही होगा ये, सेना प्रमुख करेंगे…

राफेल की तरह ही पाकिस्तान के F-16 और चीन का चेंग्दू J-20 एयरक्राफ्ट एयर टू एयर कॉम्बैट, ग्राउंड सपोर्ट और एंटी शिप स्ट्राइक जैसी चीजों से लैस हैं.

 

इनमें कई तरह के हथियार भी लगे हैं, लेकिन BVR (बियॉड विजुअल रेंज यानी दृश्य सीमा से दूर) हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों में राफेल के Meteor के पास कुछ ज्यादा क्षमताएं दिख रही हैं.

ये 120 किमी दूर स्थित टारगेट को हिट करने की क्षमता रखती है. विमान ऐसे वक्त में भारत आ रहे हैं जब दो पड़ोसी मुल्कों चीन और पाकिस्तान से रिश्ते तनावपूर्ण हैं.

हरियाणा के अंबाला एयरबेस पर उतरने के बाद पांच राफेल लड़ाकू विमानों को वाटर सैल्यूट दिया जाएगा. उस समय एयरबेस पर वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया मौजूद रहेंगे. अंबाला एयरबेस पर राफेल विमानों के भव्य स्वागत की तैयारी की गई है.

एक भारतीय राफेल लड़ाकू विमान दुश्मन की योजना को नेस्तनाबूत कर सकता है.उन्होंने यह भी बताया कि जब राफेल भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल हो जाएगा, भारत आसमान में राज करेगा.

राफेल लड़ाकू विमान मेटेओर, स्कैल्प और मिका जैसे विजुअल रेंज मिसाइलों से सुसज्जित होगा, जोकि दूर से ही अपने लक्ष्य को भेद सकती हैं. वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राफेल लड़ाकू विमान ताकत बढ़ाने वाला होगा.

भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ाने के लिए फ्रांस से 5 बेहद खतरनाक राफेल लड़ाकू विमान भारत पहुंचने ही वाले हैं. जिन्हें रिसीव करने के लिए खुद वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया वहां रहेंगे. एयरफोर्स की तरफ से इनके स्वागत के लिए तैयारियां की गई हैं. ये पांचों राफेल अंबाला के एयरबेस पर उतरेंगे.

हरियाणा के अंबाला शहर में एक हवाई अड्डे पर पांच राफेल विमानों के उतरने से कुछ घंटे पहले स्थानीय प्रशासन ने कई आदेश जारी किया, इसमें वायुसेना संपत्ति और राफेल हवाई जहाजों की फोटोग्राफी पर प्रतिबंध लगा दिया गया, साथ ही सुरक्षा को भी बढ़ाया गया. यहां तक कि मीडियाकर्मियों के लिए राफेल विमान के वीडियो और तस्वीरें लेने को भी वर्जित किया गया है.

हरियाणा: भारत वायुसेना (IAF) के बेड़े में शामिल होने के लिए पांच राफेल विमानों का पहला जत्था आज अंबाला पहुंचेगा, अंबाला एयरबेस के करीब 4 गांवों में धारा 144 लगाई गई है. लैंडिंग के दौरान लोगों का छतों पर इकट्ठा होना और फोटोग्राफी करने पर रोक है.