भारत में शुरू हुआ कोरोना वारयस का… ICMR ने शुरू की जांच

देश में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा 63 हजार के करीब पहुंच चुका है। जबकि हर रोज करीब तीन हजार नए मामले जुड़ते जा रहे हैं। लगातार ग्रीन जोन के इलाके रेड जोन में तब्दील होते जा रहे हैं।

 

इसी के चलते इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने 75 जिलों में अपना अध्ययन शुरू किया है। ताकि पता लगाया ​जा सके कि कहीं इन जिलों में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन (Community Transmission) तो शुरू नहीं हो गया है।

जिन 75 जिलों को चुना गया है वो सभी रेड जोन में आते हैं। इनमें दिल्ली, मुंबई, पुणे, आगरा, अहमदाबाद और ठाणे को खासकर शामिल किया गया है।

गुजरात में हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं साथ ही प्रदेश में मौतों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले करीब 13 हजार हो गए हैं, जिसके चलते उद्धव सरकार के हाथ पांव फूले हुए हैं। कुछ ऐसे ही हालात इंदौर, जयपुर जैसे शहरों के भी हैं।

भारत में कोरोना वायरस के सामुदायिक प्रसार का संकट गहराता जा रहा है। इस बारे में अपुष्ट खबरों और बयानबाजियों को विराम देने के लिए ICMR ने आधिकारिक जांच शुरू कर दी है।

देशभर 75 जिलों को चुना गया है, जहां कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ICMR इन जिलों की निगरानी कर रहा है, ताकि पता किया जा सके कि संक्रमण कम्युनिटी लेवल पर हो रहा है या नहीं?