स्वास्थ्य बेहद लाभदायक है मेथी

मेथी में सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटामिन ए, बी और सी जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसके अलावा ये फाइबर, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. फॉस्फोरिक एसिड जो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के अलावा वजन कम करता है और कई बीमारियों से बचाता है.

 

डायबिटीज के रोगी मेथी का सेवन कई तरह से कर सकते हैं. आप इसे बड़ी मात्रा में खाने में शामिल कर सकते हैं या रात भर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और फिर इसका सेवन कर सकते हैं. इसका सेवन किन तरीके कर सकते हैं आइए जानें.

डायबिटीज के रोगियों को अपने खाने और जीवनशैली का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये सीधे उनके ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित करता है.

विशेष रूप से कोविड महामारी के दौरान स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो गया है. लॉकडाउन से लोगों की शारीरिक गतिविधियां भी कम हो गई हैं और वे काम के लिए घंटों एक ही जगह बैठे रहते हैं.

साथ ही ज्यादा कैलोरी वाली डाइट लेने से स्थिति और खराब हो गई है. इसलिए अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना बेहद जरूरी हो गया है जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल आसानी से कंट्रोल हो सके. डायबिटीज के रोगियों के लिए मेथी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं आइए जानें.