मौसम विभाग ने दी इन राज्यों को चेतावनी, गिर सकते ओले

मौसम विभाग की ओर से कहा गया कि 11-13 मार्च 2021 तक उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा में हल्की बारिश हो सकती है।

इस सप्ताह तीन पश्चिमी विक्षोभों में दूसरा सिस्टम सबसे अधिक प्रभावी होगा। मौसम में सबसे अधिक हलचल 11-12 मार्च को रहेगा। इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के भी कुछ क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या ओलावृष्टि की संभावना है।

पालम, द्वारका, पश्चिमी दिल्ली आदि में बौछारें पड़ीं। बारिश के साथ ठंडी हवा भी चलती रही, जिसकी वजह से मौसम काफी सुहावना हो गया। वहीं पहाड़ों पर एक बार फिर बर्फबारी होने से मौसम बदलता जा रहा है।

उत्तराखंड और कश्मीर के कुछ क्षेत्रों में बर्फबारी से मौसम करवट बदलता दिखा। बर्फबारी से उत्तराखंड और कश्मीर के पहाड़ों की चोटियां बर्फ की सफेद चादर से फिर ढंक गई हैं। मौसम विभाग के अनुसार कई राज्यों में 11-13 मार्च तक बारिश की संभावना जताई गई है।

राजधानी में दिल्ली में मंगलवार सुबह से सूर्य के तेज के चलते गर्मी देखने को मिल रही थी। न्यूनतम तापमान के साथ अधिकतम तापमान भी अधिक होने से लोगों को परेशानी हो रही थी।

रात आठ बजते-बजते मौसम ने करवट बदली। काले बादलों के साथ बिजली कड़कने लगी। 15-20 मिनट तक हल्की आंधी भी चली। हवा की गति करीब 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रही। कई जगहों पर बौछारें पड़ीं।

मार्च का महीना मौसम परिवर्तन के लिहाज से काफी मायने रखता है। सूर्य की तपन बढ़ने के साथ-साथ तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, जिससे लोगों पसीना निकलना भी शुरू हो गया है।

वहीं दिल्ली व दिल्ली एनसीआर में तेज हवा के काश रिमझिम बारिश देखने को मिली, जिससे तापमान नीचे लुढ़क गया और लोगों को गर्मी से राहत मिली। दिल्ली-नोएडा के साथ गाजियाबाद के इंदिरापुरम में भी गरज के साथ हल्की बारिश की खबर है। 12 मार्च को भी आंधी और बारिश की संभावना जताई जा रही है।