दिखना चाहते हैं उम्र से भी ज्यादा युवा? विशेषज्ञ ने बताए इसके मूलमंत्र, अभी से शुरू करिए पालन

हम सभी की उम्र लगातार बढ़ रही है और जैसे-जैसे उम्र बढ़ रही है, वैसे-वैसे चेहरा ही नहीं, बल्कि शरीर के बाकी हिस्से पर भी बढ़ती उम्र का असर दिखाई देने लगता है। जैसे-जैसे उम्र चालीस, पचास और उससे अधिक होती है, उसका असर चेहरे पर स्पष्ट रूप से दिखाई देने लगता है। मांसपेशियां कमजोर पड़ने लगतीं हैं और यहां तक कि सजगता, शक्ति और फ़ुर्ती भी कमतर हो जाती है। यह उम्र बढ़ने की प्राकृतिक प्रक्रिया है।

इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनका पालन करके आप उम्र बढ़ने के लक्षणों को न सिर्फ रोक सकते हैं साथ ही अपनी आयु से युवा भी दिख सकते हैं।

नियमित व्यायाम की आदत

व्यायाम न करने से मसल्स आप जितना सोचते हैं उससे कहीं अधिक तेजी से शिथिल और कमजोर पड़ने लगती है। शिथिलता की इस प्रक्रिया का मुकाबला करने में व्यायाम मदद करता है क्योंकि ये रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और आपके मसल्स को बेहतर, तना हुआ और मजबूत रखता है। यह आपके दिल को भी फिट रखता है। आपके मस्तिष्क को ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है। तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है और एंडोर्फिन्स, डोपामाइन जैसे हेल्दी रसायन उत्पन्न करता है।

अपने को फिट रखने के लिए आपको बिना गैप के नियमित व्यायाम करना चाहिए। यदि आप कम उम्र से व्यायाम करना शुरू करते हैं तो यह कारगर होता है, लेकिन यदि आप व्यायाम करने वाले प्रवृत्ति के नहीं हैं, तो चिंता न करें, आप अब से शुरू कर सकते हैं।

अच्छी नींद जरूरी

आपको पता होना चाहिए कि शरीर को कितनी नींद की जरूरत है और सुनिश्चित करें कि आपको डेली रूटीन में सोने के लिए उतने घंटे जरूर मिलें। रोजाना 7 से 8 घंटे सोना सभी के लिए जरूरी है। संभव हो दोपहर में लगभग 20 मिनट झपकी लेने की कोशिश करें। यह आपके मसल्स और दिमाग को आराम देने में बहुत मदद करता है।

यदि आपके काम में नियमित सफर शामिल है, तो आपको नींद की कमी होना स्वाभाविक है। इसके बारे में चिंता न करें। हां, इस बात का ध्यान रखें कि सफर में आप रोजाना कितनी नींद ले रहे हैं।

स्वस्थ आहार का करें सेवन

स्वस्थ, संतुलित और पौष्टिक आहार, इस सिद्धांत का तीसरा और उतना ही अहम हिस्सा है। स्वस्थ आहार के लिए अपने विवेक का प्रयोग करें या किसी विशेषज्ञ से सलाह लें। मसल्स के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और हड्डियों के लिए कैल्शियम लेना जरूरी है। डाइट्री सप्लीमेंट्स भी उपयोगी होते हैं और आवश्यकता पड़ने पर इन्हें भी लें, हालांकि इसके लिए किसी डॉक्टर या डाइटिशियन से सलाह ले लें।

संक्षेप में, नियमित रूप से “अच्छा व्यायाम, अच्छी नींद और अच्छा आहार” लें। यह आपके शरीर पर गुरुत्व के नकारात्मक प्रभावों को कम करने का मूलमंत्र है।

दिमाग को स्वस्थ रखने पर दें ध्यान

आप उतने ही युवा दिखते हैं जितना आप सोचते हैं। सिर्फ इसलिए कि आपकी उम्र बढ़ रही है, इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप खुद को बूढ़ा समझने लगें और सुस्त हो जाएं। आपकी उम्र चाहे जो भी हो, स्वस्थ शरीर और मेंटल मेकअप के जरिए आप अपने व्यक्तित्व और आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं।

सुबह और शाम 15 मिनट का ध्यान करना बेहतर है। आप इसे घर पर या कहीं और भी कर सकते हैं, बशर्ते ध्यान करते समय आपका ध्यान-भंग न हो। स्वाभाविक रूप से, ध्यान करते समय आपको अपना सेल फोन दूर या साइलेंट मोड पर रखना चाहिए।