विनायक चतुर्थी पर करे ये काम, पूरे होंगें सभी काम

हिंदू धर्म ग्रंथों के मुताबिक़, एक बार की बात है कि समय बिताने के लिए भगवान शिव और पार्वती चौपड़ खेलने के लिए तत्पर हुए. परंतु हर जीत का फैसला करने वाला कोई नहीं था.

तब भगवान शिव ने घास-फूस से एक बालक बनाकर उसमें प्राण प्रतिष्ठा की. उसके बाद उस बालक को फैसले का कार्य सौंपा गया. खेल प्रारंभ हुआ. इस खेल में माता पार्वती जी तीन बार जीती.

परन्तु जब फैसला सुनाने के लिए बालक से कहा गया तो बालक ने भगवान शिव को विजेता घोषित किया. इस पर पार्वती जी बहुत नाराज हुई और उस बालक को कीचड़ में रहने का शाप दे दिया.

बालक ने इस गलती की मां पार्वती से क्षमा मांगी. मां को दया आ गई. तब उन्होंने कहा कि एक साल बाद गणेश पूजा के लिए यहां नाग कन्याएं आएंगी. उन्हीं के अनुसार बताये गए विधि से गणेश चतुर्थी का व्रत रखना और गणेश भगवान की पूजा करना. तब तुम्हारा कष्ट दूर हो जाएगा.

अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार आज वर्ष 2021 का 15 मई दिन शनिवार है. हिंदू पंचाग के अनुसार, आज वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि है. हिंदू धर्म में इसे विनायक चतुर्थी भी कहते हैं.

इस दिन दो बार गणेश की पूजा की जाती है. एक बार दोपहर में और दूसरी बार दोपहर बाद. मान्यता है कि इस दिन गणेश भगवान का व्रत रखने और पूजा करने से सभी काम पूरे होते हैं. मनोरथी की मनोकामनाएं पूरी होती हैं और समस्त सुख-सुविधाएं भी प्राप्त होती हैं.