वास्तु शास्त्र : घर में सुख-समृद्धि चाहिए तो करे ये काम , जीवनभर रहेंगे खुशहाल

वास्तु के अनुसार किचन में या सोने वाले घर में मंदिर रखना अशुभ माना गया है. ऐसा करने से घर में कलह का माहौल उत्पन्न होता है, आर्थिक कंगाली के शिकार भी हो सकते है.

वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में कभी भी कांटे वाले पौधे लगाने की भूल नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से जीवन संघर्षों से भरा हो सकता है. स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है.  बाथरुम का इस्तेमाल करने के बाद दरवाजा खुला छोड़ने से घर में नकारात्मक ऊर्जा की एंट्री होने लगती है.

वास्तु शास्त्र की मानें तो घर के ईशान कोण अर्थात उत्तर-पूर्वी दिशा के कोने में यदि एक कांच की बोतल में नमक भरकर रखते हैं तो घर सुख-समृद्धि से भरता है. साथ ही साथ आर्थिक परेशानियां दूर होती है.

मां तुलसी को केवल पूजा ही नहीं उनके रखने का सही स्थान भी आपको मालूम होना चाहिए. वास्तु के अनुसार का पौधा घर में सुख-शांति पाने के लिए हमेशा घर के उत्तर या पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाएं. छत पर भूल कर भी न रखें.

अगर धन-वैभव चाहिए तो आज ही तिजोरी या धन-पैसे रखने वाले अलमारी को ऐसा रखें कि उसका दरवाजा उत्तर की ओर खुलें. इसे शुभ माना गया है. आपको बता दें कि भूल कर भी अलमारी के पास झाड़ू या गंदा समान न रखें.

घर में जीवनभर खुशहाली चाहिए तो वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के नियमों का पालन करना जरूरी है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा यानी पॉजिटिविटी का वास होता है व नकारात्मक ऊर्जा दूर भागती है. साथ ही साथ परिवार तरक्की की ओर अग्रसर होता है.