उत्तराखंड : सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए शुरू हुआ ये अभियान, जानिए सबसे पहले…

उत्तराखंड सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए राज्य में ओवरलोड सवारी वाहनों के खिलाफ चालान के लिए विशेष अभियान शुरू किया जाएगा। निदेशक यातायात मुख्तार मोहसिन ने पुलिस अधिकारियों को इसके निर्देश दिए हैं।

इस दौरान उन्होंने कहा कि देखने में आया है कि अधिकतर सडक दुर्घटनाएं वाहनों की क्षमता से अधिक सवारी बैठाए जाने की वजह से हो रही है।

इसमें भी अधिकतर दुर्घटनाएं पहाड़ी क्षेत्रों में अंतिम बस, टैक्सी या लोडर की वजह से हो रही हैं। उन्होंने बताया कि आमतौर पर इन वाहनों में बहुत ज्यादा सवारी बैठकर जाती है जो दुर्घटना का मुख्य कारण बन रही हैं। ऐसे में ओवरलोड वाहनों के खिलाफ अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सर्दियों में धुंध से सड़कों पर वाहनों की सही स्थिति का अनुमान नहीं लग पाता है जिससे दुर्घटनाएं बढ़ जाती हैं।

उन्होंने कहा कि इससे बचने के लिए पब्लिक कैरियर एवं प्राईवेट वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगवाए जाएं और इसे अभियान की तरह संचालित किया जाए। उन्होंने ई चालान के कम प्रयोग में लाए जाने पर नाराजगी जताते हुए कैशलेस प्रक्रिया को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। बैठक में अधीक्षक यातायात देहरादून स्वपन किशोर सिंह, पुलिस अधीक्षक यातायात हरिद्वार प्रदीप राय, अपर पुलिस अधीक्षक यातायात पौड़ी मनीषा जोशी आदि मौजूद रहे।