उत्तराखंड : जल्द की जाएगी नए डिग्री कालेजों में प्राध्यापकों की तैनाती, शिक्षा मंत्री बोले ऐसा…

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री की घोषणा के तहत खोले गए नए डिग्री कालेजों में जल्द ही प्राध्यापकों की तैनाती की जाएगी। शासन स्तर से जिसके लिए उच्चशिक्षा निदेशालय के अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

साथ ही नए डिग्री कालेजों में मूलभुत सुविधाएं विकसित किए जाने के लिए 5-5 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत उत्तराखंड में नए डिग्री कालेजों में जल्द ही प्राध्यापकों की तैनाती कर दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि राज्य में मुख्यमंत्री की घोषणा के तहत 10 डिग्री कालेज खोले गए हैं। इनमें मिनिस्ट्रीयल कर्मियों की तैनाती नहीं होने के कारण प्रवेश प्रक्रिया को संपन्न कराने में दिक्कत हो रही है। शासनादेश जारी होने के बावजूद प्राध्यापकों की तैनाती नहीं होने के कारण कालेजों में इसी सत्र से पढ़ाई शुरू करना मुश्किल हो रहा है। मामले में शासन स्तर से उच्चशिक्षा निदेशालय के अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।

नए कालेजों में मिनिस्ट्रीयल कर्मचारियों के साथ ही प्राध्यापकों की भी तैनाती की जाए। शासन के निर्देश पर उच्चशिक्षा निदेशालय स्तर से कालेजों में व्यवस्था में प्राध्यापकों व कर्मचारियों की तैनाती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। निदेशालय के अधिकारियों के मुताबिक सभी नए डिग्री कालेजों में जल्द ही प्राध्यापकों की तैनाती कर दी जाएगी।

राज्य में नए डिग्री कालेजों में जल्द ही प्राध्यापकों की तैनाती कर दी जाएगी। वहां जरूरी सुविधाओं को विकसित किए जाने के लिए 5-5 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं।