उत्तराखंड सरकार हर साल रसोई गैस के तीन सिलेंडर देगी मुफ्त , इन लोगो को मिलेगा फायदा

उत्तराखंड सरकार 1.84 लाख परिवारों को हर साल रसोई गैस के तीन सिलेंडर मुफ्त देगी। अंत्योदय श्रेणी में आने वाले परिवारों को यह लाभ मिलेगा। खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने गुरुवार को खाद्य सचिव को इसके लिए कैबिनेट प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। भाजपा ने विधानसभा चुनाव के दौरान गरीब महिलाओं को हर साल तीन सिलेंडर देने का वादा किया था।

इसके साथ ही सस्ती चीनी देने पर विचार किया जा रहा है। अगली कैबिनेट में आएगा मामला: विधानसभा स्थित अपने कार्यालय में खाद्य विभाग की समीक्षा करते हुए आर्य ने कई अहम निर्देश दिए। बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति के साथ खड़ी है।

इसी के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर योजना लागू की जा रही है। आने वाली कैबिनेट बैठक में इसका प्रस्ताव लाया जा रहा है। प्रथम चरण में इसके तहत अंत्योदय परिवारों को लिया गया है।

इसके साथ ही राशन की दुकानों के जरिए अधिक पोषक तत्वों वाला फोर्टिफाइड नमक भी मुहैया कराया जाएगा। सभी परिवारों को रियायती मूल्य पर चीनी देने की व्यवस्था को भी दोबारा लागू करने पर विचार किया जा रहा है। इन दोनों के प्रस्ताव भी मांग लिए गए हैं। बैठक में खाद्य सचिव बीएस मनराल, उपसचिव राजेश कुमार, उपायुक्त पीएस पांगती, एमएस बिशेन, डीआरएमओ चंद्रमोहन घिल्डियाल आदि भी मौजूद रहे।

खाद्यमंत्री ने कहा कि गेहूं-चावल -चीनी के साथ खाद्य तेल भी रियायती मूल्य पर उपलब्ध कराने पर विचार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना की तर्ज पर प्रति माह एक निश्चित मात्रा में सरसों अथवा कोई और खाद्य तेल दिया जा सकता है। इसका प्रस्ताव भी तैयार किया जा रहा है।