उत्तराखंड चुनाव 2022: अब आप घर बैठे मोबाइल एप से बनवा सकते ये, जाने क्या है तरीका

वहीं देहरादून सचिवालय में फाइलों की रफ्तार बढ़ाने और पेपरलेस कार्यप्रणाली के लिए शुरू की गई ई-फाइलिंग पर अधिकारी ही बट्टा लगा रहे हैं। अपर मुख्य सचिव सचिवालय प्रशासन राधा रतूड़ी ने इस पर नाराजगी जताई है।

बुधवार को अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सभी उच्च अधिकारियों को ई-फाइलिंग सिस्टम की इस सुस्ती पर सख्त पत्र भेजकर तेजी लाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा है कि इतनी कोशिशों के बाद भी अभी तक मात्र पांच प्रतिशत फाइलें ही इस सिस्टम में आ पाई हैं। जबकि सचिवालय में अनुभागों से लेकर सचिव तक ई-फाइलिंग का प्रशिक्षण और आईडी व डिजिटल सिग्नेचर का काम काफी पहले पूरा हो चुका है। सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी(आईटीडीए) और एनआईसी ने ई-फाइलिंग का सॉफ्टवेयर तैयार किया है।

इसमें नए वोटर के लिए फॉर्म-6, एक विधानसभा से दूसरी में जा चुके लोगों के लिए भी फॉर्म-6, एक ही विधानसभा में दूसरे पते पर जा चुके वोटरों के लिए फॉर्म-8ए, वोटर लिस्ट में नाम इत्यादि या से जुड़ी गलतियों को सुधारने के लिए फॉर्म-8, वोटर लिस्ट से नाम हटाने के लिए फॉर्म-7 और वोटर आईडी रिप्लेसमेंट के लिए फॉर्म-001 उपलब्ध है। इन सभी की मदद से कोई भी व्यक्ति सुविधाओं का लाभ ले सकता है।

अगर आपको अपना वोट बनवाना है या वोटर लिस्ट में नाम या अन्य संशोधन करने हैं तो इसके लिए बीएलओ के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही मोबाइल एप के माध्यम से अपनी वोटर लिस्ट को अपडेट करा सकते हैं।

हेल्पलाइन नाम से मोबाइल एप उपलब्ध मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि निर्वाचन विभाग की ओर से एंड्रॉयड मोबाइल के लिए प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर वोटर हेल्पलाइन नाम से मोबाइल एप उपलब्ध है। इस एप को यूजर डाउनलोड कर लें।