उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव: मायावती हर जगह उतारेंगी प्रत्याशी, शुरू की बैठक

आपको बता दें कि यूपी में पंचायती चुनाव की 25 या 26 मार्च को अधिसूचना जारी की जा सकती है. राज्य निर्वाचन आयोग 14 चरणों में मतदान कराने की तैयारी में है.

इन सभी चरणों का मतदान 10 से 28 अप्रैल के बीच संपन्न कराने का प्लान है. राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों के मुताबिक, 23 अप्रैल तक पंचायत चुनाव की प्रक्रिया पूरी होगी.

राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों के मुताबिक, अप्रैल की शुरुआत में चुनावों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी. नामांकन से लेकर मतदान के बीच करीब 12 से 13 दिन का समय लगेगा. प्रत्येक चरण में 18 से 19 जिलों में एक बार में मतदान होगा. सभी जिलों में मतगणना एक दिन कराई जा सकती है.

पंचायती चुनाव के तहत ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ब्लाक प्रमुख, जिला पंचायत सदस्य और जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव होगा.

बताया जा रहा है कि बसपा अध्यक्ष मायावती की पहली बैठक कानपुर, चित्रकूट और झांसी मंडल के पदाधिकारियों के साथ होगी. मायावती ने मुख्य सेक्टर प्रभारियों को मजबूती के साथ चुनाव लड़ने के लिए निर्देश दिए हैं. मुख्य सेक्टर प्रभारी अपने-अपने मंडल में बैठक करेंगे. मायावती ने 15 मार्च को कांशीराम जयंती मंडलीय स्तर पर मनाने का निर्देश दिया है.

उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायती चुनाव को लेकर बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने कमर कस ली है. इस बार बसपा त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव में लगभग सभी जगहों से अपना प्रत्याशी उतारेगी. बसपा अध्यक्ष मायावती पंचायत चुनाव में पूरे जोरशोर से लड़ने के लिये बैठक करेंगी. सभी 18 मंडलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक होगी.