दालचीनी का उपयोग करने से मिलता है ये बड़ा लाभ

एंटीऑक्सीडेंट्स में स्किन, बाल और इंसानी शरीर के अन्य पहलुओं को फायदा पहुंचाने की क्षमता होती है. एक पबमेड सेंट्रल में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक, दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.

इंसुलिन प्रतिरोध या सेल द्वारा ब्लड शुगर के अवशोषण की अक्षमता टाइप 2 डायबिटीज के विकास का कारण बन सकता है. दालचीनी इंसुलिन प्रतिरोध कम कर समस्या से निपटने में मदद कर सकती है. जर्नल ऑफ डायबिटीड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक रिसर्च में पाया गया कि दालचीनी इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकती है.

सूजन-रोधी गुणों से भरपूर फूड्स का सेवन स्वास्थ्य स्थितियों जैसे हाइपरटेंशन, दिल की बीमारी और स्ट्रोक के खतरे को कम कर सकता है. पबमेड सेंट्रल में प्रकाशित रिसर्च के नतीजों से पता चला है कि दालचीनी सूजन-रोधी गुणों से भरा होता है.

दुनिया में महामारी से पहले इंसानों को कई वर्षों से एक बीमारी परेशान करती रही है. डायबिटीज की व्यापकता वक्त गुजरने के साथ बढ़ी है और विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, ये अभी बढ़ने वाली है.

कई ऐसे फूड्स हैं जिसका शरीर पर चमत्कारिक रूप से चिकित्सकीय प्रभाव है. दालचीनी करीब हर भारतीय घर में सामान्य रूप से पाया जानेवाला एक मसाला है. लेकिन क्या आपको डायबिटीज के लिए उसका फायदा मालूम है? उसके बारे में आपको जानने की जरूरत है.