कोरोना वायरस को दूर रखने के लिए करे नीम का उपयोग, जानिए कैसे…

पहले ह्यूमन ट्रायल की तैयारी सात अगस्त से ही प्रारम्भ हो चुकी है। ट्रायल को दो ढंग से अंजाम दिया जाएगा। शोध में शामिल 250 लोगों में से 125 को निसर्ग के कैप्सूल दिए जाएंगे।

 

जबकि शेष 125 को खाली कैप्सूल दिए जाएंगे। सभी लोगों को 28 दिनों तक ऑजर्बेशन में रखा जाएगा। इसके बाद यह देखा जाएगा कि निसर्ग कैप्सूल का सेवन करने वालों में दूसरे लोगों की अपेक्षा क्या परिवर्तन आये।

AIIA की निदेशक डॉ तनुजा नेसारी को इस अनुसंधान की प्रमुख परीक्षणकर्ता के तौर पर नियुक्त किया गया है। उनके साथ ही ESIC अस्पताल के डीन डॉ असीम सेन की देखरेख में 6 डॉक्टरों की एक टीम बनाई गई है।

ये टीम 250 लोगों पर परीक्षण करके यह पता लगाने का कोशिश करेगी कि नीम के गुणकारी तत्व कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने में कितने अच्छा हैं।

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद (AIIA) ने इसके लिए निसर्ग हर्ब्स (Nisarga Herbs) नाम की कंपनी के साथ हाथ मिलाया है। AIIA के मुताबिक, हरियाणा के फरीदाबाद के ESIC अस्पताल में यह पता लगाने के लिए ह्यूमन ट्रायल किया जाएगा कि नीम कोरोना से लड़ने में कितना अच्छा है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि निसर्ग एआईआईए के साथ कार्य करने वाली पहली भारतीय आयुर्वेद कंपनी है।

कोरोना (CoronaVirus) महामारी से जंग में नीम (Neem) जरूरी किरदार अदा कर सकता है। वैज्ञानिकों व डॉक्टरों की टीम यह पता लगाने में जुट गई है कि क्या नीम के गुण वायरस के खात्मे के कार्य भी आ सकते हैं।