किडनी को स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए करे ये…

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद रोगी को चिकित्सक की आेर से खानपान में विशेष ध्यान रखने की हिदायत दी जाती है. ताकि वो ऐसा कुछ ना खाएं जो उसकी किडनी को नुकसान पहुंचाता हो.

 

ये हकीकत है कि किडनी ट्रांसप्लांट के बाद आहार संबंधी सावधानियों का पालन किया जाएं. अब सवाल ये है कि किस तरह की डाइट अनुसरण करना किडनी रोगी के लिए लाभकारी है. तो इसका जवाब हाल ही में हुए एक शोध से मिलता है. शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि किडनी ट्रांसप्लांट के बाद Mediterranean Diet अनुसरण करना किडनी रोगी के लिए लाभकारी है  यह उनके गुर्दे के कार्यों को संरक्षित करने में मदद कर सकती है.

Mediterranean Diet improve kidney function
अमेरिकन सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी के क्लिनिकल जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों ने किडनी प्रत्यारोपण के बाद उच्च मेडिटेरियन डाइट का पालन किया, उनमें किडनी फंक्शन लॉस की कमी देखी गई.

मेडिटेरियन डाइट में एक्सट्रा वर्जिन ओलिव आॅयल, फल, सब्जियां, नट, बीज, फलियां, साबुत ग्रेन ब्रेड, पास्ता  अनाज, मध्यम मात्रा में मछली  रेड वाइन,  कम मात्रा में लाल मांस, मीठे  प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ शामिल हैं.

अध्ययन के शोधकर्ता एंटोनियो गोम्स-नेटो, यूनिवर्सिटी ऑफ ग्रोनिंगन, नीदरलैंड ने बोला कि कई वैज्ञानिक प्रमाणों में दिल  गुर्दे के स्वास्थ्य बनाएं रखने के लिए मेडिटेरियन डाइट को प्रभावी माना है. इस अध्ययन में हमें यह पता चला कि किडनी प्रत्यारोपण के बाद उच्च मेडिटेरियन डाइट का सेवन करने वाले रोगियों की किडनी बेहतर तरीका से कार्य कर रही थी.

अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने गुर्दा प्रत्यारोपण से गुजर चुके 632 वयस्काें के खानपान संबंधित प्रश्नावली काे पूरा किया,  9-अंक स्कोर का उपयोग करके मेडिटेरियन डाइट के पालन का मूल्यांकन किया गया. अनुसंधानकर्ताओं ने बोला कि 5.2 सालों के औसत फॉलो-अप के दौरान, Mediterranean Diet फाॅॅॅलाें करने वालाें राेगियाें में, गुर्दे के काम में गिरावट की 29 फीसदी  गुर्दे की विफलता में 32 फीसदी कम जोखिम देखा गया.