निर्भया के आरोपियों की फांसी की तारीख और वक्त कोर्ट ने कर दिया तय, सीनियर अधिकारियों ने किया फांसी कोठी का निरीक्षण

निर्भया के आरोपियों की फांसी की तारीख और वक्त कोर्ट ने तय कर दिया है. 22 जनवरी सुबह 7 बजे चारों को फांसी पर लटका दिया जाएगा. इससे पहले तिहाड़ जेल प्रशासन डमी एक्जीक्यूशन की प्रक्रिया को भी अंजाम देगा. इसके ल‍िए बाकायदा तिहाड़  के सीनियर अधिकारियों ने फांसी कोठी का भी निरीक्षण किया जहां पर 4 तख्ते अलग-अलग बनाए गए हैं.

तिहाड़ जेल के सूत्रों की मानें तो फांसी की प्रक्रिया को जेल नंबर 3 में अंजाम दिया जाएगा यहां पर 4 तख्त बनाए गए हैं. जेल मैनुअल के आधार पर आरोपियों को फांसी दी जाएगी. इससे पहले डमी एग्जीक्यूशन भी किया जाएगा जिसमें रस्सी में आरोपी के वजन से 3 गुना ज्यादा रेत वाले बोरे को लटकाया जाएगा और चेक किया जाएगा कि कहीं रस्सी टूट तो नहीं रही है. इसके लिए तिहाड़ जेल प्रशासन ने पहले ही ब‍िहार की बक्सर जेल से रस्स‍ियां मंगवा ली हैं.

अभी आरोपियों को अलग-अलग सेल में रखा गया है. डेथ वॉरंट जारी होने के बाद वह बेहद परेशान हैं. डिप्रेशन में उन्होंने खाना-पीना कम कर दिया है. अभी भी 14 दिन का विकल्प उनके पास खुला है. ऐसे में देखने वाली बात यह होगी कि वह किस तरह से अपने कानूनी विकल्पों का इस्तेमाल करते हैं.