चंदन का इस्तेमाल करने से चेहरा दिखेगा सुंदर , जानिए कैसे…

आयुर्वेद में चंदन का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता है. मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप चंदन (Sandalwood) का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपकी त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपचार है. इसकी सुगंध काफी आकर्षक होती है.

इसका इस्तेमाल पाउडर, पेस्ट या तेल के रूप में किया जा सकता है. सदियों पुरानी इस सामग्री में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा के लिए अच्छे होते हैं. आप इसे अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करने कर सकते हैं.

चंदन आपकी त्वचा को शांत और टाइट करता है. ये आपकी त्वचा को एलर्जी से बचाता है. एक चम्मच चंदन का तेल और एक चुटकी हल्दी और कपूर मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं और पैक को चेहरे पर लगाएं. इसे रात भर छोड़ दें और मुंहासों और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए गुनगुने पानी से धो लें.

चंदन अपने हल्के एक्सफोलिएटिंग गुणों के कारण त्वचा को ग्लोइंग बनाता है. ये आपकी त्वचा को काले धब्बे से छुटकारा पाने में मदद करता है. ये टैन हटाने के लिए भी एक कारगर उपाय है. एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर और नारियल तेल मिलाएं. इससे चेहरे पर मसाज करें और रात भर के लिए छोड़ दें. काले धब्बों से छुटकारा पाने और एक समान टोन पाने के लिए नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें.