7 अक्टूबर से शुरू होने जा रहे शारदीय नवरात्र , जानिए कैसे करे मां की पूजा

शारदीय नवरात्र 7 अक्टूबर 2021, गुरुवार से शुरू होने जा रहे हैं, जो कि 14 अक्टूबर को समाप्त होंगे। नवरात्रि के इन पवित्र दिनों में मां की पूजा व उपासना करने से विशेष पुण्य लाभ मिलता है।

ऐसे कुछ उपाय हैं जिन्हें नवरात्रि के दिनों में यदि कोई करता है, तो उस पर धन की कमी नहीं रहती व मां के सामने संकल्प लेने से और सच्चे मन से पूजा करने से अधूरी इच्छा भी पूरी हो जाती हैं।मां प्रसन्न होकर अपने उपासकों को वरदान भी देती हैं।

इन उपायों का ध्यान रखें:-

अखंड ज्योति: वैसे तो नवरात्रि के दिनों में लगभग हर हिंदू घर में मां की पूजा, आराधना के साथ अखंड ज्योति जलाता है, लेकिन इसी के साथ साथ यदी आप मां को प्रसन्न करने के लिए उनके समक्ष 9 मिट्टी के दीपों में अखंड ज्योति जलाएं, तो उससे विशेष फल मिलता है।
अखंड ज्योति जलाने के नियम:-
• ध्यान रखें कि ये ज्योति बुझे नहीं।
• जो भी संकल्प लेना हो, उसे मन में दोहरा कर हाथ में पानी लेकर- दीपक के पास छोड़ दें।
• अखंड ज्योति जलाने के बाद घर को कभी भी सूना नहीं रहने दें व घर को ताला न लगाएं।

हनुमान जी का करें पूजन: नवरात्रि के दिनों में हर दिन हनुमान जी की पूजा करें। इस दौरान पान के पत्ते में लोंग व बताशा रख हनुमान जी को अर्पित करें। ऐसा करने से सभी प्रकार के कष्ट से मुक्ति मिलती है और मनोकामनाएं पूरी होती है ।

कुछ चीजें देवी मां को अर्पित करें : नवरात्रि के दिनों में हर दिन पांच सूखे मेवे एक नई चुनरी में रखकर देवी मां को अर्पित करें। धूप जलाकर देवी मां की पूजा करें। ऐसा करने से भगवती मां अधूरी इच्छा पूरी करेंगी साथ ही आपके घर में सुख व समृद्धि का वास होगा.

भोग लगाएं: नवरात्रि में मां को हर दिन सात इलायची और मिश्री का भोग लगाएं। व दुर्गा मां के सामने ताजे पान के पत्ते में लोंग और बताशा रखकर अर्पित करें, ये सब करने से वे प्रसन्न होती हैं और सुख, वैभव का वरदान भी देती हैं।

इस मंत्र का जाप करें: नवरात्रि के दिनों में रुद्राक्ष या चंदन की लाल माला लेकर प्रतिदिन ॐ दुर्गाये नम: मंत्र का जाप करने से देवी मां प्रसन्न होती हैं और इच्छा को पूरा करती हैं.