अंजीर और दूध का सेवन करने से मिलता है बड़ा फायदा, जानिए कैसे…

सूखे मेवे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, जिसमें बहुगुणी अंजीर (Anjeer Ke Fayde) एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कॉपर का अच्छा स्त्रोत है.

जो ब्लड प्रेशर और शुगर को कंट्रोल करता है. हालांकि ताजा अंजीर की तुलना में सूखे अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल अधिक होता है. वैसे सर्दियों का मौसम सेहत के लिए सबसे अच्छा मौसम माना जाता है. वहीं अंजीर को दूध (Anjeer Aur Doodh Ke Fayde) के साथ खाने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप सर्दियों के दिनों में रात के समय सोने (Bed Time)से पहले दूध और अंजीर का सेवन करते हैं तो आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं.

इस स्वादिष्ट और हेल्दी बेडटाइम ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास दूध को उबाल लें उसमें 3 सूखे अंजीर डालें. अब इसे मिक्सर में ब्लेंड करें. ऊपर से 2-3 रेशे केसर के डालें. सर्दियों में यह ड्रिंक आपके शरीर को जरूरी पोषण देगा.

अंजीर को आप आधा कप गर्म पानी में भिगोकर और फिर इसे आधा कप दूध में उबालकर भी ड्रिंक तैयार कर सकते हैं अगर आप लेक्टोस इंफ्लुएंसर है तो आप अंजीर ऐसे भी चबा सकते हैं. इसे सोया दूध, ओट्स दूध या बादाम दूध जैसे विकल्प के साथ पी सकते हैं.

इसके अलावा, सूखे अंजीर में सुक्रोज की मात्रा ताजा अंजीर की तुलना में अधिक होती है, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर मधुमेह वाले लोगों के लिए अच्छा विकल्प नहीं हो सकता. इस प्रकार की ड्रिंक को लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी.

अंजीर और दूध के फायदे

-अंजीर और गर्म दूध सोने से पहले पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

-ये हड्डियों, दांतों के लिए बहुत अच्छा विकल्प है. मस्तिष्क के साथ स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है.

-सूजन को कम करता है, जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करता है.

-पाचन, क्रिया में सुधार करता है.