UPTET Exam 2021: टीईटी के लिए जारी हुआ ये, जानिए सबसे पहले…

अगर आप भी उत्तर प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में अध्यापक बनना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए बेहद ही खास जानकारी लेकर आए हैं। उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिल्टी टेस्ट (UPTET) 2021 के संबंध में यूपी बेसिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज की ओर से ऑफिशियल नोटिस जारी कर सूचना दे दी गई है।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, इस अनिवार्य शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 4 अक्टूबर को विभाग द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा, जिसके बाद 7 अक्टूबर से परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी जाएगी। बता दें कि पहले इस पात्रता परीक्षा के लिए 11 मई को विभाग के जरिए विज्ञापन जारी किया गया था जिसके अनुसार 18 मई से इसकी आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत की जानी थी।

साथ ही 25 जुलाई को यह परीक्षा प्रस्तावित थी। लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस पात्रता परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया था। ऐसे में यूपी बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा यूपीटीईटी के लिए अब नई तारीखों का ऐलान किया गया है।

इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विज़िट कर सकते हैं। साथ ही अगर आप यूपीटेट की पक्की तैयारी करना चाहते हैं तो सफलता डॉट कॉम के जरिए चलाए जा रहे इस FREE UPTET Courses & E-Books की मदद ले सकते हैं।

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जारी ऑफिशियल नोटिस के अनुसार, यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 28 नवंबर को एग्जाम का आयोजन किया जाना है। जिसके एक माह बाद 28 दिसंबर को इस परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

अगर आप भी यूपी बेसिक शिक्षा परिषद के द्वारा प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनना चाहते हैं और इसके लिए आयोजित की जाने वाली टीईटी की घर बैठे बेहतर तैयारी करना चाहते हैं तो ऐसे सभी कैंडिडेट्स गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सफलता ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। जहां अभ्यर्थियों को फ्री मॉक टेस्ट, फ्री ई-बुक्स आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।