यूपी पंचायत चुनाव: सात अप्रैल को मिलेगा चुनाव चिह्न, उससे पहले होगा ये…

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ब्लाक आलमपुर जाफराबाद, रामनगर और मझगंवा में दावेदारों की काफी भीड़ रही। लोगों ने जमानत राशि जमा कर नामाकंन पत्र जमा कराये। सीओ चमन सिंह चावड़ा ने सुरक्षा व्यवस्थाओं को जायजा लिया।

आलमपुर जाफराबाद में सुबह से ही नामांकन कराने वालों की भीड़ लगी रही। विभिन्न पदों के लिए महिलायें भी ब्लाक पर पहुंची। शाम को बल्लिया प्रधान पद उम्मीदवार विनोद गुप्ता ने कांउटर संख्या दस पर एआरओ पर आरोप लगाया कि उसके द्वारा जमा कराये गए नांमाकन पत्रों की रसीद नही दी जा रही, जबकि वह तीन घंटें से खड़ा है।

विनोद गुप्ता ने शोर मचाया, तो आरओ पीके सिंह ने मामला शान्त किया। मझगंवा ब्लाक पर शाम पांच बजे के बाद नांमाकन जमा कराने पहुंचे दावेदारों को पुलिस ने लाठियां फटकार कर भगा दिया। खैलम गांव की विनीता, मंजू, मझगंवा की रामवती आदि ने नाराजगी जताई। आंवला में नांमाकन के दूसरे दिन एसबीआई आंवला शाखा में सन्नाटा छाया रहा है।

कर्मचारी खाली बैठे नजर आए, केवल पांच लोगों ने ही जमानत राशि जमा की । जबकि शुक्रवार और शानिवार को यहां जमानत राशि जमा कराने वालों की लम्बी लाइनें लगी थी और डेढ़ हजार से अधिक लोगों ने धनराशि जमा की थी।

जिले में जिला पंचायत सदस्य के उम्मीदवारों ने तीन और चार अप्रैल को कलक्ट्रेट की पांच कोर्ट कक्षों में नामांकन पत्र दाखिल किए गए। यहां दो दिन में 49 वार्डो में 611 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए।

इसी प्रकार ग्राम प्रधान व बीडीसी के प्रत्याशियों ने ब्लॉक में नामांकन पत्र दाखिल किए। अब पांच व छह अप्रैल को प्रत्याशियों द्वारा कलक्ट्रेट और ब्लॉक में दाखिल किए नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी।

नामांकन पत्रों की जांच होने के बाद ही प्रत्याशियों का सही पता चल सकेगा। जिन प्रत्याशियों को अपना नामांकन पत्र वापस लेना होगा, तो वह यह प्रक्रिया सात अप्रैल को होगी।

इसी दिन प्रत्याशियों को उनके चुनाव चिह्न आवंटित कर दिए जाएंगे। जिनसे प्रत्याशियों की पहचान होगी। जिले में 15 अप्रैल को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होगा।

यूपी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल कर दिए हैं। अब सोमवार और मंगलवार को प्रत्याशियों द्वारा दाखिल किए गए नामांकन पत्रों की जांच होगी।

इसके बाद सात अप्रैल को नाम वापसी और प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे। जिले में 15 अप्रैल को मतदान होगा। जिसके नतीजे तीन मई को घोषित होंगे।