इस राज्य में बेकाबू हुआ कोरोना , सरकार ने 27 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन

पहले 28 अप्रैल तक स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के रूप में लगाए गए प्रतिबंधों का विस्तार पहले 6 मई तक और फिर 13 मई तक किया गया था। सभी शिक्षा केंद्र और कोचिंग संस्थान बंद कर दिए गए और सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं। राज्य में सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्टेडियम, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल और पार्क भी बंद कर दिए गए थे।

अंतर-राज्य और इंट्रा-स्टेट बसों के संचालन को निलंबित कर दिया गया है, जबकि निजी वाहनों को ई-पास प्राप्त करना होगा। अधिकारी ने कहा कि शादियों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या 11 कर दी गई है, पहले 50 व्यक्तियों का प्रावधान था।

अधिकारियों ने कहा कि शादियों के दौरान किसी भी समारोह का आयोजन निषिद्ध होगा। कड़े प्रावधानों के तहत, सोशल डिस्‍टेंसिंग मानदंडों को सख्ती से लागू किया जाएगा। राज्य ने पहले ही पांच से अधिक व्यक्तियों के सभी इनडोर और आउटडोर आयोजनों को प्रतिबंधित कर दिया है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। झारखंड ने COVID-19 की घातक दूसरी लहर का सामना करते हुए बुधवार को 103 कोरोना वायरस मौतों की सूचना दी है.

जिसने राज्य की राजधानी रांची में मौतों के आंकड़े को बढ़ाकर 4,085 कर दिया है। एक अधिकारी ने कहा कि 16 मई से ‘हेल्थ सेफ्टी वीक’ के रूप में लगाए गए प्रतिबंधों की दृढ़ शर्तें होंगी, जबकि 13 मई तक घोषित पिछले प्रतिबंध 16 मई तक जारी रहेंगे। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने कहा, “नए प्रतिबंधों में राज्य में आने वाले लोगों के लिए 7 दिन घर या संस्थागत क्‍वारंटी अनिवार्य है।”

झारखंड सरकार ने कोरोना की बेकाबू रफ्तार को देखते हुए कड़े प्रावधानों के साथ लॉकडाउन को 27 मई तक बढ़ा दिया है। अधिकारियों ने कहा कि राज्य में आने वाले लोगों के लिए 7 दिन अनिवार्य क्‍वारंटीन कर दिया है।

शादियों में शामिल होने वाले लोगों की लिमिट 11 पर तय की गई है, जो पहले के 50 व्यक्तियों की थी। 22 अप्रैल को लगाए गए प्रतिबंधों को 13 मई तक बढ़ाया गया था और अब कठोर प्रावधानों के साथ इसे 27 मई तक बढ़ाया गया है।