उद्धव ठाकरे ने हिंदुत्व के मुद्दे पर भाजपा को लिया आड़े हाथों, कहा:’धर्म का प्रयोग कर सत्ता हथियाना…’

महाराष्ट्र के CM और शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे ने हिंदुत्व के मुद्दे पर BJP को आड़े हाथों लिया। उद्धव ने कहा कि हमारे विचार समान नहीं है। धर्म का प्रयोग करना और सत्ता हथियाना मेरा हिंदुत्व नहीं है। मैं एक ऐसा हिंदूराष्ट्र नहीं चाहता जो शांतिपूर्ण न हो। मैं ऐसे हिंदू राष्ट्र की परिकल्पना नहीं करता।

शिवसेना के मुखपत्र सामना में छपे लेख में CM उद्धव ठाकरे ने कहा कि मेरा हिंदुत्व BJP के हिंदुत्व से अलग है। BJP का जिक्र करते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा कि वे हर वक्त कहते हैं कि हिंदू राष्ट्र होना चाहिए, लेकिन लोग एक दूसरे को मार रहे हैं और देश में अशांति का माहौल है। ये उनका हिंदुत्व नहीं है। यह वह नहीं है जो सिखाया गया है। जिन लोगों ने सत्ता हथियाने के लिए हिंदुत्व की गलत व्याख्या की, वे हिंदुत्व के हिमायती नहीं है।

सीएम ठाकरे ने कहा, ‘मैंने NRC का विरोध किया मतलब मैं राष्ट्रद्रोही और आपने समर्थन दिया मतलब आप देशभक्त, ऐसा नहीं। अरे बाबा, वो NRC आया कि आपको भी नागरिकता सिद्ध करने के लिए उस लाइन में खड़ा रहना होगा। आपके भी मां-बाप या परिवार होंगे, उन्हें भी ये कष्ट उठाना पड़ेगा। इसके अलावा महत्वपूर्ण मतलब, आदिवासियों का क्या होगा? जंगल और पहाड़ों में रहनेवाले आदिवासी कहां से जन्म का सबूत लाएंगे? बताओ जरा। आदिवासियों को जब ये पता चलेगा तब आदिवासी भी सड़क पर उतरेंगे।’

सीएम ठाकरे ने कहा, NRC लाने की हिम्मत है क्या इनमें? फिर क्यों तुम यह भेदभाव कर रहे हो? उन्हें ऐसा दिखाना है कि हम घुसपैठियों को निकालना चाहते हैं परंतु ये निकालने नहीं दे रहे हैं। अर्थात ये देशद्रोही हैं। हो गया, उनका काम हो गया। चुनाव जीत गए। लेकिन अब यह नहीं होगा। क्योंकि NRC का अर्थ लोग धीरे-धीरे समझने लगे हैं। नागरिकता सिद्ध करना सिर्फ मुसलमानों तक सीमित नहीं है बल्कि हिंदुओं को भी परेशानी होगी।