U19 वर्ल्ड कप 2022: टीम इंडिया ने चौथी बार फाइनल में बनाई जगह , रचा इतिहास

आईसीसी अंडर19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने इतिहास रचते हुए लगातार चौथी बार फाइनल में जगह बना ली है। भारतीय टीम अंडर19 वर्ल्ड कप इतिहास में इकलौती ऐसी टीम है, जो लगातार चार बार फाइनल में पहुंच रही है।

कप्तान यश ढुल ने सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 110 रनों की शानदार पारी खेली और मैच के बाद बताया कि मुश्किल परिस्थिति से निकालने के लिए उन्होंने उप-कप्तान शेख रशीद के साथ मिलकर क्या प्लानिंग की थी। ढुल ने कहा कि वह और रशीद आखिरी तक विकेट पर टिके रहना चाहते थे।

ढुल ने मैच के बाद कहा, ‘रशीद और मैं आखिर तक बल्लेबाजी करना चाहते थे और यह प्लान काफी हद तक कामयाब रहा। टूर्नामेंट में शतक बनाने वाला तीसरा भारतीय कप्तान बनना गर्व की बात है।’ उन्होंने कहा, ‘बहुत शॉट्स खेले बिना, डटकर बल्लेबाजी करनी थी।

हम दोनों का तालमेल अच्छा था।’ टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे कामयाब टीम भारत को शुरुआत में कोरोना संक्रमण से जूझना पड़ा, जिसकी वजह से ढुल और रशीद दो मैच नहीं खेल पाए, लेकिन टीम में गहराई इतनी है कि नॉकआउट तक पहुंचने में कोई दिक्कत नहीं हुई।

टीम इंडिया ने 37 रनों तक अंगऋषि रघुवंशी और हरनूर सिंह के रूप में दोनों सलामी बल्लेबाजों का विकेट गंवा दिया था। इसके बाद ढुल और रशीद ने मिलकर 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी निभाई। भारत ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 290 रन बनाए, जवाब में ऑस्ट्रेलिया टीम 41.5 ओवर में ही 194 रनों पर सिमट गई।