एयरटेल के लिए स्पेक्ट्रम भुगतान करने के लिए दो साल की दी मोहलत

नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने बुधवार को तनावग्रस्त दूरसंचार क्षेत्र को राहत देने पर सचिवों की समिति (सीओएस) की सिफारिश को मंजूरी दे दी और टेलीकॉम को स्पेक्ट्रम से संबंधित बकाया राशि पर 2 साल की रोक लगा दी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि प्रमुख दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा सामना किए गए वर्तमान वित्त तनाव और सचिवों की समिति द्वारा सिफारिशों के अनुसरण में, वर्ष 2020-21 और 2021-2022 से दूरसंचार सेवा प्रदाताओं की वजह से स्पेक्ट्रम नीलामी किस्तों की प्राप्तियों को टालना तय किया गया है. सीतारमण के अनुसार आस्थगित राशि, शेष किश्तों में समान रूप से फैली होगी.

सरकार ने एक बयान में कहा, इन आस्थगित राशियों के बिलों को टेलीकॉम कंपनियों द्वारा भुगतान की जाने वाली शेष किस्तों में समान रूप से फैलाया जाना चाहिए. ब्याज, जैसा कि संबंधित स्पेक्ट्रम की नीलामी करते समय निर्धारित किया जाता है, इसलिए चार्ज किया जाना चाहिए. हालांकि, दो-वर्षीय आस्थगित भुगतान के लिए दूरसंचार कंपनियों को बैंक गारंटी प्रस्तुत करनी होगी. स्पेक्ट्रम नीलामी की किस्तों को स्थगित करने से स्ट्रेस्ड टेल्को के नकदी बहिर्वाह में आसानी होगी और बैंक ऋणों के लिए वैधानिक देनदारियों और ब्याज के भुगतान में सुविधा होगी. दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा जारी ऑपरेशन, बयान के अनुसार, रोजगार और आर्थिक विकास के लिए एक उत्साह देगा. इसके अलावा, सेवा ऑपरेटरों के बेहतर वित्तीय स्वास्थ्य से उपभोक्ता को सेवाओं की गुणवत्ता बनाए रखने में सुविधा होगी.

टेलीकॉस्ट द्वारा क्यू2 नुकसान के 1 लाख करोड़ रुपये के बाद, केंद्र ने सचिवों की एक समिति का गठन किया था जो बीमार क्षेत्र को राहत पैकेज देखने के लिए है. दूरसंचार कंपनियों को तीन महीने के भीतर 7.5 लाख करोड़ रुपये के मौजूदा संचयी ऋण के साथ बकाया भुगतान करने के लिए हाल ही में प्रतिकूल सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने दूरसंचार कंपनियों (डीओटी) को बकाया कर दिया है, जिससे इंकमबेंट्स में भारी गिरावट आई है. भारतीय दूरसंचार ऑपरेटरों ने लाइसेंस शुल्क (एलएफ) और स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क (एसयूसी) में लगभग 1.47 लाख करोड़ रुपये का सरकार का भुगतान किया, संचार मंत्रालय ने बुधवार को संसद को बताया। कुल राशि में से, लाइसेंस शुल्क इस वर्ष जुलाई तक 92,642 करोड़ रुपये आता है, जबकि एसयूसी इस वर्ष अक्टूबर के अंत तक 55,054 करोड़ रुपये आता है.