साऊदी अरब के लिए ट्विटर ने किया ये बड़ा काम

वाट्सएप जासूसी प्रकरण के बाद ट्विटर खबरों में आ चुका है. समाचार है कि ट्विटर के दो पूर्व कर्मचारी कंपनी की जानकारी सऊदी अरब पहुंचाने में संलिप्त रहे.

 

दोनों कर्मचारियों पर आरोप है कि अमेरिका में साऊदी अरब के लिए दोनों ने जासूसी की. जानकारी के मुताबिक, इन दोनों कर्मचारियों ने कंपनी में कार्य करने वाले ऐसे कर्मचारियों को निशाना बनाया जो कंपनी से खुश नहीं थे. कर्मचारियों से जरूरी जानकारी पाने के बाद सऊदी अरब से सांझा की.

जासूसी करने वाले कर्मचारियों का नाम अहमद अबुउआमो  अली अलजबरा है. मिली जानकारी के मुताबिक, ट्विटर के पूर्व कर्मचारियों को जासूसी मुद्दे में एक को अरैस्ट कर लिया गया है. अहमद अबउमो अमेरिका के निवासी है. इन पर आरोप है कि उन्होंने तीन उपयोगकर्ताओं की जासूसी की. इन पर इस मुद्दे की जाँच में बाधा पहुंचाने का भी आरोप है.

जानकारी के मुताबिक, इस सारे प्रकरण में सऊदी क्राउन पिंस मोहम्मद बिल सलमान का एक सहयोगी भी है. बताया जा रहा है कि पिछले वर्ष ही साउदी क्राउन ने ही इस्तांबुल में पत्रकार जमाल खशोगी की मर्डर का आदेश दिया था. इसके बाद से अमेरिका  सऊदी के रिश्तों में तनाव में आ गया. ऐसे में इस प्रकार का जासूसी प्रकरण का सामने आने पर इसके तार इससे जोड़े जा रहे हैं.

बता दें कि इजरायली कंपनी के जरिये बहुत ज्यादा संख्या में भारतीय केवट्सएप की जासूसी के मुद्दे के बाद ये मुद्दा सामने आया है. इसमें कई सियासी , पत्रकार शामिल रहे. इस सारे मुद्दे पर जाँच चल रही है. इससे पहले फेसबुक की तरफ से 100 ऐप्स पर बिना इजाजत के यूजर्स का डाटा प्रयोग किया. इससे पहले भी फेसबुक पर यूजर्स की जानकारी लीक करने का आरोप लग चुका है. ऐसे में देशभर में लोगों के प्राइवेसी में उल्लघंन का मुद्दे बढ़ते जा हैं.