Twitter ने डाटा सेवर फीचर किया लॉन्च

दुनिया की दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी Facebook  की तरह Twitter भी अपने यूजर्स के पसर्नल डाटा को सेव करने के लिए कड़े प्रयास कर रहा हैं। माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter ने अपने यूजर्स के डाटा से बचाने के लिए नया DATA SAVER फीचर पेश किया है।

Image result for Twitter ने डाटा सेवर फीचर किया लॉन्च

इसके साथ ही कंपनी ने इस फीचर को अपने एंड्रॉइड और iOS ऐप प्लेटफॉर्म के लिए लॉन्च किया है और अगर यूजर्स ने अपने ऐप को अपडेट नहीं किया हैं तो उन्हें यह फीचर नहीं दिखेगा, इसकेलिए यूजर्स को अपना ऐप अपडेट करना होगा।

अगर यूजर्स के पास लेटेस्ट ऐप नहीं हैं तो उन्हें सेटिंग पेज पर जाना होगा, इसके बाद यूजर्स ‘Data Saver’ फीचर का फायदा उठा सकते हैं। लेकिन यह फीचर नया नहीं है, इससे पहले ही डेटा सेवर फीचर ट्विटर में पहले से ही मौजूद था।
इससे पहले यह फीचर ट्विटर ने अपने वींडोज ऐप के साथ Twitter Lite के लिए दिया था। अब ट्विटर इस फीचर को अपने एंड्रॉइड और आईओएस ऐप के लिए लॉन्च किया है।
ट्विटर के वींडोज एप और ट्विटर लाइट के लिए यह फीचर कंपनी ने पिछले साल दिया था। इस फीचर के जरिए उपभोक्ताओं का डाटा कम खर्च होगा। वो अपने डाटा की बचत कर सकेंगे। इसके अलावा कंज्यूमर्स इस बात को कंट्रोल कर सकेंगे कि कौन-सा एप कितनी मात्रा में डाटा कंज्यूम कर रहा है।
इसके अलावा इस फीचर से कोई भी वीडियो अब ऑटो प्ले नहीं होगी। आप जब किसी वीडियो को स्क्रोल करेंगे तो वो ऑटो-प्ले नहीं होगी।
वहीं Twitter ने इस फीचर को वींडोज और ट्विटर लाइट के लिए पिछले साल ही लॉन्च कर दिया था। इसके साथ ही इस फीचर की मदद से यूजर्स का डेटा भी कम इस्तेमाल होता है। इसके साथ ही यूजर्स यह भी ध्यान रखेंगे कि कौन सा ऐप कितना डेटा इस्तेमाल कर रहा है।
बता दें कि ट्विटर का यह नया फीचर किसी भी फोटो को लॉ रिज्यूलेशन में डाउनलोड करता है। लेकिन, यह फीचर रेग्यूलर यूजर्स के लिए नहीं उपलब्ध है।