आज घर पर ट्राई करे ढोकला की सरल रेसिपी

 

आवश्यक सामग्री
बेसन 1 कप
दही आधा कप
हल्दी पाउडर एक चौथाई चम्मच
हरी मिर्च 2
अदरक paste 1 छोटा चम्मच
fruit salt 1 पैकेट

Image result for ढोकला
तेल एक चम्मच
पानी जरुरत के अनुसार
तड़का के लिए
राइ 1 चम्मच
हरी मिर्च लम्बे टुकड़ों में कटा हुआ
चीनी 1 चम्मच
करी पत्ता 10 पत्ते
पानी 1 कप
धनिया पत्ती एक चम्मच
बनाने की विधि
ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में बेसन डालेंगे फिर उसमें दही और साथ ही एक चौथाई चम्मच पानी डालकर मिलायेंगे जिससे की गांठे खतम हो जाये. फिर उसमें अदरक का पेस्ट, हल्दी, नमक और हरी मिर्च का paste डालकर फिर से अच्छे से मिला लेंगे और paste को 5 घंटे के लिए फूलने देंगे. जब 5 घंटे हो जाये फिर उसके बाद batter को लेकर उसमें चीनी, तेल और fruit salt डालकर अच्छे से मिला देंगे. अब ढोकला का batter बन कर तैयार हो चूका है.
अब ढोकला को pressure cooker में steam करेंगे. जिसके लिए एक बड़े size का pressure cooker लेंगे फिर उसमें नीचे के तले में एक चौथाई हिस्से में पानी भर देंगे. अब हम pressure cooker में कोई दूसरा छोटा बर्तन रखेंगे जिसे ऊपर हम ढोकला की प्लेट उसके ऊपर आसानी से रख सके. या फिर एक बड़े कटोरी में pressure cooker में डालकर उसमें पानी भर देंगे जिससे की कटोरी तले में बैठ जाये.
अब ढोकला के batter को जिस बर्तन में steam करना है उसमें दाल देंगे और बर्तन को pressure cooker में कटोरी के ऊपर रख देंगे. अब pressure cooker का ढक्कन बंद कर देंगे और pressure cooker का ढक्कन बंद करके pressure cooker की सिटी और रबर निकाल देंगे. जिससे से pressure cooker सिटी ना दें. अब ढोकला को 20 मिनट के लिए steam होने देंगे जिससे की ढोकला का batter अपने size में double हो जाये. बीच बीच में ढक्कन खोल कर check करते रहेंगे की पानी पूरा खतम तो नहीं हो गया अगर ख़त्म हो गया हो तो फिर से उसमें पानी डाल देंगे.
ध्यान रहे ढोकला को मध्यम आंच पर steam होने देंगे. 20 से 25 मिनट में ढोकला बन जायेगा फिर उसके बाद गैस को बंद कर देंगे. कोई पिन डालकर check कर लेंगे की ढोकला अच्छे से पक गया है. अगर पिन साफ़ बाहर अति है इसका मतलब है ढोकला बन कर तैयार हो चूका है. अब ढोकला के बर्तन को pressure cooker से बाहर निकाल लेंगे. ढोकला को चाकू से काटकर अलग कर लेंगे. अब बारी है ढोकला में तड़का लगाने की जिसके लिए एक frying pan में एक चम्मच तेल डालकर गरम करेंगे.
फिर उसमें राइ, करी पत्ता, लम्बाई में कटा हुआ हरी मिर्च डालकर तड़का लगायेंगे. फिर उसमें एक कप पानी डकार मिला देंगे फिर उसमें चीनी, नींबू का रस 2 चम्मच और धनिया पत्ती डालकर मिला देंगे. ध्यान रहे आंच को हमें तेज़ रखना है. अब हमारा तड़का ढोकला के लिए ready हो चूका है. जब चीनी पिघल जाये फिर उसके बाद गैस को बंद देंगे और तैयार किये हुए तड़का को steam किये हुए ढोकला के ऊपर डाल देंगे. अब हमारा ढोकला pressure cooker में बनकर तैयार हो चूका है. जिसे आप गरम या फिर ठंडा serve कर सकतें हैं.