ट्रम्प ने…का हवाला देते हुए 90 दिनों के भीतर अमेरिका में…करने का दिया आदेश

ट्रम्प के आदेश का पालन करने के लिए कदम की जरूरत है “सूचना और संचार प्रौद्योगिकी और सेवाओं की आपूर्ति श्रृंखला के संबंध में राष्ट्रीय आपातकाल से निपटने के लिए।”

आदेश के अनुसार, TikTok मोबाइल एप्लिकेशन को अमेरिका में लगभग 175 मिलियन बार और दुनिया भर में एक अरब से अधिक बार डाउनलोड किया गया है।

“TikTok स्वचालित रूप से अपने उपयोगकर्ताओं से जानकारी के विशाल स्वैट्स को कैप्चर करता है, जिसमें इंटरनेट और अन्य नेटवर्क गतिविधि जानकारी जैसे स्थान डेटा और ब्राउज़िंग और खोज इतिहास शामिल हैं,” आदेश ने कहा।

7 अगस्त को जारी पहले के एक आदेश में, ट्रम्प ने 45 दिनों के बाद चीन की कंपनी को अमेरिकी फर्मों के साथ व्यापार करने से प्रतिबंधित कर दिया।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 90 दिनों के भीतर अमेरिका में अपने टिकटोक व्यवसाय को बेचने के लिए चीन स्थित बाइटडेंस को निर्देशित करने के लिए एक कार्यकारी आदेश जारी किया है।

ट्रम्प ने शुक्रवार को जारी आदेश में लिखा, “विश्वसनीय सबूत हैं जो मुझे विश्वास दिलाते हैं कि बाइटडांस कार्रवाई कर सकता है जो संयुक्त राज्य की राष्ट्रीय सुरक्षा को ख़राब करने की धमकी देता है।”

7 अगस्त को जारी पहले के एक आदेश में, ट्रम्प ने 45 दिनों के बाद चीन की कंपनी को अमेरिकी फर्मों के साथ व्यापार करने से प्रतिबंधित कर दिया।

टिक्कॉक द्वारा लगाए गए “खतरे” को संबोधित करने के लिए एक कार्यकारी आदेश जारी करते हुए, ट्रम्प ने कहा कि 45 दिनों की शुरुआत में, बाइटडांस के साथ अमेरिकी क्षेत्राधिकार के अधीन कोई भी लेनदेन निषिद्ध है।

“संयुक्त राज्य अमेरिका को हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए टिकटोक के मालिकों के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई करनी चाहिए,” उन्होंने कहा।

प्रभावी होने के बाद, आदेश “किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी भी लेन-देन, या किसी संपत्ति के संबंध में, संयुक्त राज्य के अधिकार क्षेत्र के अधीन, बाइटडांस लिमिटेड के साथ” या किसी भी कंपनी को रोक देगा, जिसमें उसका हित है।

“इस डेटा संग्रह से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को अमेरिकियों की व्यक्तिगत और मालिकाना जानकारी तक पहुँचने की अनुमति मिलती है।”

TikTok के डेटा का उपयोग संभवतः चीन द्वारा संघीय कर्मचारियों और ठेकेदारों के स्थानों को ट्रैक करने, ब्लैकमेल के लिए लोगों पर डोजियर बनाने और कॉर्पोरेट जासूसी का संचालन करने के लिए किया जा सकता है, इस आदेश ने अनुमान लगाया।

ट्रम्प के आदेश के अनुसार, डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी, ट्रांसपोर्टेशन सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन और यूनाइटेड स्टेट्स आर्म्ड फोर्सेस ने पहले ही संघीय सरकारी फोन पर TikTok के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी 45 दिनों से शुरू होने वाले लेनदेन पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है मैसेंजर ऐप वीचैट के मालिक Tencent के साथ।