कल पीएम मोदी करेंगे जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास , रखा जाएगा यात्रियों की हर सुविधा का ख्याल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे। जेवर, दुनिया का शायद इकलौता एयरपोर्ट होगा, जिसकी कनेक्टिविटी सबसे बेहतर होगी। यह एयरपोर्ट चार एक्सप्रेसवे, मेट्रो, बुलेट ट्रेन और पॉड टैक्सी से जुड़ा होगा।

खास बात यह है कि मेट्रो और बुलेट ट्रेन का स्टेशन एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग में बनेगा। हवाई सफर करने वाले यात्रियों के लिए हर सुविधा का ख्याल रखा गया है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर तक पहुंचने के लिए यात्रियों को कई विकल्प दिए जाएंगे। मेट्रो के जरिये जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा। पहले चरण में ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-2 से जेवर एयरपोर्ट मेट्रो तक दौड़ेगी। जनपद का यह सबसे लंबा मेट्रो ट्रैक होगा। इसकी लंबाई 35.64 किलोमीटर होगी। अभी जिले में सबसे लंबा ट्रैक नोएडा-ग्रेनो मेट्रो का है, जो 29.7 किलोमीटर लंबा है। इसमें सात स्टेशन बनाए जाएंगे। एयरपोर्ट मेट्रो 120 किलोमीटर प्रति घंटा से दौड़ेगी।

यह ट्रैक एलिवटेड बनाया जाएगा। एयरपोर्ट के साथ ही इस मेट्रो को चलाने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा ग्रेटर नोएडा से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक मेट्रो का नया कॉरिडोर बनाया जाएगा। नई दिल्ली में यह मेट्रो आईजीआई एयरपोर्ट मेट्रो से जुड़ जाएगी। इसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट डीएमआरसी बना रहा है।

दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन का कॉरिडोर गौतमबुद्ध नगर से गुजरेगा। दिल्ली में सराय काले खां से बुलेट ट्रेन चलने के बाद नोएडा में सेक्टर-148 पहला पड़ाव होगा। इसके बाद जेवर एयरपोर्ट में रुकेगी।

62.5 किलोमीटर की दूरी 21 मिनट में तय होगी। इस कॉरिडोर पर गौतमबुद्ध नगर ऐसा अकेला जिला होगा, जिसमें दो स्टेशन बनेंगे। इसके लिए जिले में 160.81 हेक्टेयर भूमि की जरूरत होगी। कॉरिडोर की लंबाई 865 किमी होगी। इस पर 1.21 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे।