आज से सिर्फ 40 रुपये किलो मिलेंगे टमाटर,इन शहरों में कम हुए दाम!

महंगाई ने आम जनता की कमर तोड़ रखी है. टमाटर की बढ़ती कीमत के कारण यह खाने की थाली से गायब सा हो गया है. ऐसे में जनता को राहत देने के लिए सरकार कई शहरों में सस्ते रेट पर टमाटर की बिक्री कर रही है.

सरकारी एजेंसियां जैसे एनसीसीएफ (NCCF) और नाफेड (NAFED) कई शहरों में रिटेल से बहुत कम दाम पर टमाटर बेच रही हैं. आज यानी रविवार 20 अगस्त को सरकार ने टमाटर के दाम में बड़ी कटौती करते हुए इसे 40 रुपये किलो के हिसाब से बचने का फैसला किया है.

इन शहरों में बिक रहे सस्ते टमाटर

गौरतलब है कि भारत के कई शहरों में पिछले दो से तीन महीनों के भीतर टमाटर की कीमत 200 से 300 रुपये किलो तक पहुंच गई थी. ऐसे में आम लोगों को राहत देने के लिए सरकार ने जुलाई से ही NAFED और NCCF की मदद से कई शहरों में सस्ती दरों पर टमाटर की बिक्री शुरू कर दी थी. लाइव मिंट की खबर के मुताबिक अब तक इन दोनों एजेंसियों ने देशभर में 15 लाख किलो से अधिक टमाटर की बिक्री की है. यह एजेंसियां दिल्ली-एनसीआर समेत राजस्थान के जयपुर, कोटा, उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, बिहार के पटना और मुजफ्फरपुर, आरा और बक्सर कम कीमत पर टमाटर बेच रही हैं. ध्यान देने वाली बात ये है कि इस टमाटरों को सरकार बड़ी संख्या में महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक की मंडियों से खरीद रही है.

केवल दिल्ली में बेचें इतने टमाटर

इससे पहले 13 अगस्त, 2023 को NCCF ने यह जानकारी दी थी कि उसने केवल दिल्ली में दो दिन के भीतर 71,500 किलो से अधिक टमाटर की बिक्री की है. इसमें से 35,000 किलो टमाटर 12 अगस्त और 36,500 किलो टमाटर की बिक्री 13 अगस्त को की गई है. पिछले हफ्ते सरकार ने 70 रुपये किलो की दर से टमाटर जनता को मुहैया कराया है.

नेपाल से टमाटर का हो रहा आयात

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में टमाटर की कीमत पर सरकार के कदमों के बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि देश में खाद्य महंगाई दर को कंट्रोल करने के लिए सरकार नेपाल से बड़ी संख्या में टमाटर का आयात कर रही है. सरकार के इस फैसले के बाद नेपाल से टमाटर की खेप वाराणसी, कानपुर और दिल्ली पहुंच चुकी है. ध्यान देने वाली बात ये है कि पिछले तीन महीनों में टमाटर की कीमत में 1,400 फीसदी से ज्यादा की बढ़त दर्ज की गई है. टमाटर की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी के बाद Subway, McDonald’s और बर्गर किंग के रेस्टोरेंट चेन ने अपने भारतीय आउटलेट में टमाटर के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है.