टमाटर के बाद अब प्याज में भी आ सकती है महंगाई,निर्यात शुल्क लगा?

देश में अब टमाटर के बाद प्याज के दाम बढ़ने की आशंका है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत का निर्यात शुल्क लगा दिया है।

इससे प्याज का निर्यात महंगा हो जाएगा। सरकार को आशा है कि प्याज का निर्यात महंगा होने से कारोबारी अब निर्यात की जगह इसे देश में भी बेचना पसंद करेंगे।

दिल्ली-एनसीआर में टमाटर की कीमत 40 रुपये से लेकर 50 रुपये किलो तक पहुंच गई है। टमाटर के बढ़ते दाम से सरकार की चिंता बढ़ाना शुरू हो गई है। प्याज की बढ़ती कीमतों का हाल भी टमाटर जैसा न हो जाए, इसलिए सरकार ने पहले ही निर्यात शुल्क जैसा बड़ा कदम उठा लिया है।

केंद्र सराकर ने प्याज के दाम बढ़ने से रोकने के लिए और देश के बाजार में आपूर्ति में सुधार के लिए प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगाया है। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि 31 दिसंबर, 2023 तक प्याज पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क लागू रहेगा।

कई रिपोर्ट में यह भी दावा किया जा रहा है कि सितंबर के महीने में प्याज की कीमतों में तेज उछाल देखने को मिल सकता है। प्याज की कीमत 50 रुपये से 60 रुपये तक जाने की आशंका जताई जा रही है। सरकार ने इन कीमतों को नियंत्रित करने के लिए यह कदम उठाया है।

हालांकि इससे पहले सरकार ने प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए नई फसल के आने तक कुछ खास क्षेत्रों में अपने बफर स्टॉक से प्याज बाजार में जारी करने की घोषणा की थी, लेकिन इसका कुछ खास असर देखने को नहीं मिला है।

गौरतलब है कि सब्जियों और अनाज की कीमतों में तेज उछाल के कारण खुदरा मुद्रास्फीति के दर में बढ़त दर्ज की जा रही है। जुलाई में खुदरा मुद्रास्फीति 7.44 फीसदी पर पहुंच गई है। खाने-पीने की चीजों की बढ़ती कीमतों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है।